Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी गिरफ्तार


अखिलेश्वर तिवारी/आदेश तिवारी
जनपद बलरामपुर के विधानसभा उतरौला क्षेत्र से दो बार विधायक रहे समाजवादी पार्टी के बाहुबली विधायक आरिफ अनवर हाशमी को शनिवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया । श्री हाशमी के ऊपर आरोप है कि उन्होंने अपने परिजनों तथा सहयोगीयों के साथ मिलकर गलत तरीके से सरकारी जमीनों को अपने नाम कराया है। सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा करके पेट्रोल पंप, स्कूल तथा निजी अस्पताल बना रखे हैं । अनवर हाशमी के विरुद्ध प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद से ही मुकदमों का दौर शुरू हुआ था, परंतु वह अपने रसूख तथा सत्ता पक्ष के कुछ नेताओं के सहयोग से बराबर बचते चले आ रहे थे। शनिवार को आखिरकार सादुल्लाह नगर पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार ही कर लिया । पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा ने बताया कि पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी तथा उनके चार भाइयों व सहयोगीयों सहित कई लोगों के विरुुद्ध 24  सितंबर 2018 में सादुल्लाह नगर थाने सरकारी जमीनों पर कब्जा तथा सरकारी अभिलेखों में हेराफेरी कराने यह तहरीर दी गई थी। तहरीर के आधार पर पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी सहित कई अन्य लोगों के विरुद्ध धोखाधड़ी व सरकारी जमीनों पर कब्जा सहित गंभीर धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया था ।  वर्तमान वर्ष 2020 के अगस्त माह में भी अनिल कुमार श्रीवास्तव की तहरीर पर आरिफ अनवर हाशमी व उनके तीन भाइयों समेत 14 लोगों के विरुद्ध धोखाधड़ी, सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा सहित अन्य कई गंभीर धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया हैै । पुलिस सभी मामलों की गंभीरता से जांच कर रही है । 



पूर्व विधायक तथा उनके परिजनों का शस्त्र लाइसेंस होगा निरस्त

पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी के नाम जारी रिवाल्वर व राइफल तथा उनके भाई आविद अनवर हाशमी के नाम जारी दोनाली बंदूक व रिवाल्वर का लाइसेंस निरस्त करने हेतु जिला अधिकारी से अनुरोध किया गया है । उन्होंने बताया कि शीघ्र ही पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी तथा उनके परिजनों के नाम जारी शस्त्र लाइसेंस को निरस्त करा दिया जाएगा ।

क्या है पूरा मामला

बलरामपुर जिले के विधानसभा क्षेत्र उतरौला से दो बार समाजवादी पार्टी से विधायक रहे, विधायक आरिफ अनवर हाशमी की । आरिफ अनवर हाशमी पर आरोप है कि उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र के कई गांव में ग्राम सभा की संपत्तियों पर अपना साम्राज्य खड़ा कर रखा है । खलिहान, नवीन परती, चक मार्ग, तालाब, शमशान तथा खेल के मैदानों पर अपने विद्यालय, अस्पताल तथा पेट्रोल पंप स्थापित कर रखा है । सामाजिक कार्यकर्ता अनिल कुमार श्रीवास्तव की तहरीर पर विशेष प्रयास के बाद पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी तथा उनके परिजनों व सहयोगियों के विरुद्ध थाना सादुल्लाह नगर में गत दिनों धोखाधड़ी व सरकारी जमीनों पर कब्जा करने सहित कई धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया है। इससे पहले भी आरिफ अनवर हाशमी तथा उनके परिजनों व करीबियों के विरुद्ध सरकारी जमीनों पर कब्जे दारी का मुकदमा पंजीकृत किया जा चुका है, परंतु किसी भी मामले में अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हो पाई थी।
              तहसील क्षेत्र उतरौला के थाना सादुल्लाह नगर अंतर्गत ग्राम सराय खास निवासी अनिल कुमार श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सहित तमाम उच्च अधिकारियों को पत्र देकर पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी तथा उनके परिजनों व सहयोगियों द्वारा बड़े पैमाने पर सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा करने का आरोप लगाया है । आरोपों को प्रथम दृष्टया सही मानते हुए थाना सादुल्लाह नगर में पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी तथा उनके चार भाइयों समेत 14 लोगों के विरुद्ध धोखाधड़ी कूट रचित तरीके से सरकारी अभिलेखों में हेराफेरी कराने, सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा करने सहित कई धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया है । अनिल कुमार बताते हैं कि समाजवादी पार्टी से दो बार वर्ष 2007 तथा 2012 में विधायक रहे आरिफ अनवर हाशमी ने अपने कार्यकाल के दौरान अपने पद का गलत इस्तेमाल करते हुए सादुल्लानगर, गुमा फातमा जोत व सराय खास सहित कई गांव में सरकारी जमीनों पर कब्जा करके पेट्रोल पंप, निजी स्कूल तथा निजी चिकित्सालय का निर्माण करा लिया है । आरोप लगाया है कि पहले भी सादुल्लानगर थाने में उनके विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किया जा चुका है । पूर्व विधायक श्री हाशमी अपने रसूख तथा वर्तमान समय में सत्ता पक्ष के कुछ प्रभावशाली नेताओं के सहयोग से अपने ऊपर कार्यवाही नहीं होने दे रहे हैं। एक बार फिर सादुल्लाह नगर थाने में गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज होने के बाद अब लोगों को कार्यवाही की उम्मीद जगने लगी है । अनिल कुमार का कहना है कि देवीपाटन मंडल के सबसे बड़े भूमाफिया के रूप में आरिफ अनवर हाशमी हैं। उन्होंने आरिफ अनवर हाशमी की तुलना आजम खान से करते हुए कहा कि यह किसी भी मामले में आजम खान से कम नहीं है । उन्होंने सरकारी संपत्तियों के रक्षा हेतु चलाए जा रहे अभियान के लिए अपने ऊपर विधायक सहित उनके चाहने वालों के द्वारा हमला कराए जाने की भी आशंका व्यक्त की है । उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि उनका प्रयास रंग लाया और पुलिस ने बाहुबली पूर्व समाजवादी पार्टी के विधायक आरिफ अनवर हाशमी को गिरफ्तार कर लिया है । उन्होंने मांग किया है कि अन्य आरोपियों को भी तत्काल गिरफ्तार किया जाए तथा उनके पूरे प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच कराई जाए ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे