Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

PRATAPGARH:तंबाकू मुक्त विद्यालयों बनाने हेतुऑनलाइन प्रशिक्षण का हुआ आयोजन



प्रतापगढ़! बेसिक शिक्षा विभाग के सहयोग से तरुण चेतना व सलाम मुम्बई फाउंडेशन द्वारा चेतना सभागार पट्टी में तंबाकू मुक्त विद्यालय पर ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जिसमें जिले के बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारी, जिला समन्वयक, खंड शिक्षा अधिकारी, मास्टर ट्रेनर एवं प्राथमिक व् उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों व सहायक अध्यापकों ने प्रतिभाग किया।
इस अवसर पर सलाम मुंबई फाउंडेशन के सहायक प्रबंधक दीपेश ठक्कर द्वारा पीपीटी प्रस्तुतीकरण के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया। और प्रस्तुत किया, जिसमें तंबाकू से होने वाली हानियों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।
श्री ठक्कर ने बताया कि भारत में 15% युवा तम्बाकू का उपयोग करतें है और इसमें हर साल 15% नये युवा जुड़ जाते हैं और धीरे धीरे यह महामारी का रूप लेती जा रही है क्योंकि हर 16 सेकण्ड में एक नया बच्चा तम्बाकू की लत से जुड़ जाता है. प्रशिक्षण के शुरु में सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए करते हुए तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने कहा कि आज तम्बाकू सेवन से दुनिया में प्रतिवर्ष 80 लाख मौतें हो रही है, जिसके कारण 3500 भारतीयों की प्रतिदिन मौत हो रही है. श्री अंसारी ने बताया की तम्बाकू के सेवन को नियंत्रित करने के लिए भारत सरकार ने 2003 में कोटपा ऐक्ट लागू किया है जिसके तहत सार्वजनिक स्थानों पर ध्रूमपान निषेध के साथ साथ इसके विज्ञापन व शिक्षण संस्थानों के 100मीटर की दूरी तक विक्री को भी प्रतिबंधित किया है. नसीम अंसारी ने गुरुजनों से तम्बाकू की इस महामारी से नौनिहालों को बचाने की अपील की. इस ऑनलाइन प्रशिक्षण में तंबाकू मुक्त विद्यालय एवं धूम्रपान पर अपना विचार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम के जिला समन्वयक संतोष कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि धूम्रपान करने वाले अपने आप को नहीं बल्कि अपने परिवार पड़ोस तथा बच्चों को तकलीफ देते हैं। तंबाकू सेवन से शारीरिक मानसिक और आदत जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग के सहयोग से जनपद के करीब 25% विद्यालय तंबाकू मुक्त हो चुके हैं और 10% तंबाकू मुक्त होने की स्थिति में है। आनलाइन का यह पूरा प्रशिक्षण गूगलमीट पर मुम्बई से प्रसारित किया गया, जिसे जिले भर के करीब 150 शिक्षकों की सक्रिय सहभागिता रही.   
    इस आनलाइन टीओटी० के ओपेन सत्र में प्राथमिक विद्यालय उपाध्यायपुर के सहायक अध्यापक व मास्टर ट्रेनर धर्मेंद्र कुमार सिंह ने तंबाकू मुक्त विद्यालय बनाने अपना पूरा सहयोग प्रदेने का संकल्प दोहराया और सलाम मुंबई फाउंडेशन तथा तरुण चेतना के इस कार्यक्रम को सराहनीय कार्य बताया। जिससे आने वाली पीढ़ी नशा मुक्त हो जाएगी। इसी क्रम में पूर्व माध्यमिक विद्यालय रूर के प्रधानाध्यापक दयाशंकर यादव ने कहा सलाम मुंबई फाउंडेशन के इस कार्यक्रम को चलाने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे विद्यालय एवं बच्चों के बीच एक एक नए जीवन की शुरुआत होगी।  कार्यक्रम के अंत में संस्था की सलाहकार मुन्नी बेगम ने सभी उपस्थित प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर शिक्षक विष्णु धर दुबे, जंग बहादुर यादव, कौशलेंद्र मणि, सुरेश कुमार, मनीष तिवारी, एवं पूर्व जिला पंचायत सदस्य मुन्नी बेगम, पत्रकार संतोष मिश्रा ,दुर्गेश मिश्रा एवं मुजम्मिल हुसैन, राकेश गिरी, बृजलाल, शकुंतला आदि लोग उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे