Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar कोविड टीकाकरण की तैयारियों का डीएम ने लिया जायजा




सेण्‍ट्रल वैक्‍सीन स्‍टोर का निरीक्षण किया और दिए जरूरी दिशा निर्देश

आलोक बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। कोरोना टीकाकरण को लेकर की जा रही तैयारियों का जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल ने बुधवार को जायजा लिया। इस दौरान उन्‍होने निर्माणाधीन सेण्‍ट्रल वैक्‍सीन स्‍टोर को पांच जनवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने उन्‍हें आश्‍वासन दिया कि यह वैक्‍सीन स्‍टोर आगामी पांच जनवरी तक पूर्ण करने के साथ ही हैण्‍डओवर भी कर दिया जाएगा।

सेण्‍ट्रल वैक्‍सीन स्‍टोर का निरीक्षण करने पहुंची जिलाधिकारी को सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि कोरोना टीकाकरण की तैयारियां इस समय अन्तिम दौर में चल रही हैं। ब्‍लाक स्‍तरीय टीकाकर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। 9 वैक्‍सीन स्‍टोर पूरी तरह से तैयार हैं। सेण्‍ट्रल वैक्‍सीन स्‍टोर का निर्माण भी अन्तिम दौर में चल रहा है। रंगाई पुताई के बाद 5 जनवरी को यह हैण्‍ड ओवर कर दिया जाएगा। जिले में कुल 10 स्थानों पर कोरोना टीकाकरण के साथ ही कोरोना की वैक्‍सीन रखने की व्‍यवस्‍था की गई है। ब्‍लाक स्‍तरीय प्रशिक्षक ट्रेनिंग पूरा होने के बाद अपने क्षेत्र मे टीकाकर्मियों को प्रशिक्षित कर रहे हैं। गुरुवार तक यह कार्य भी पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्‍होने कहा कि टीकाकरण में पूरी तरह से पारदर्शिता बरतने के लिए आवश्‍यक इंतजाम किए गए है। प्रथम चरण के लाभार्थियों की पूरी डाटा फीडिंग हो गई है।

इस दौरान एसीएमओ डॉ मोहन झा के साथ ही कोरोना रैपिड रिस्‍पांस टीम के प्रभारी व डिप्‍टी डीआईओ डॉ ए के सिन्‍हा व एपीडेमियोलाजिस्‍ट डॉ मुबारक अली भी मौके पर मौजूद रहे।

एप के जरिए होगी वैक्सीनेशन की जानकारी

एसीएमओ आरसीएच डॉ मोहन झा ने बताया कि कोविड – 19 की वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए जिले में कुल नौ स्‍टोर हैं। जिला अस्‍पताल परिसर में जनपदीय वैक्‍सीन स्‍टोर का निर्माण अपने अन्तिम दौर में है । वैक्‍सीन को सुरक्षित और गुणवत्‍तापूर्ण तरीके से रखने के लिए वर्तमान में कोविन तथा ईविन (इलेक्ट्रानिक वैक्‍सीन इण्‍टेलिजेन्‍स नेटवर्क ) एप बन गए हैं। वैक्‍सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच रखा जाना है। इसलिए तापमान की विशेष निगरानी के लिए जिला वैक्‍सीन व कोल्‍ड चेन प्रबन्‍धक ( ईविन ) को लगाया गया है।

मोबाइल नंबर पर मिलेगी सूचना

डिप्‍टी डीआईओ डॉ ए के सिन्‍हा ने बताया कि टीकाकरण के लाभार्थियों का जो डाटा फीड किया गया है उसमें फीडिंग में लाभार्थियों के मोबाइल नम्‍बर पर फोन करके यह सुनिश्चित किया गया है कि वह उन्‍ही का मोबाइल है। कारण यह है कि टीका लगने से पहले उनके मोबाइल नम्‍बर पर यह संदेश जाएगा कि उनको टीका किस तिथि को और कहां लगाया जाना है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे