Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Pratapgarh:चाइल्डलाइन ने कन्या भ्रूण हत्या व बाल विवाह के खिलाफ रैली निकाली


प्रतापगढ़:उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय बालिका दिवस अफीम कोठी जिला ग्राम्य विकास संस्थान के प्रांगण में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जेंडर चैंपियन को सांसद संगम लाल गुप्ता /कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह, जिला अधिकारी प्रतापगढ़, मुख्य विकास अधिकारी प्रतापगढ़ , अपर जिलाधिकारी प्रतापगढ़, पुलिस अधीक्षक प्रतापगढ़ व जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रतापगढ़ के द्वारा चाइल्डलाइन प्रतापगढ़ से पांच जेंडर चैंपियन को पांच -पाच  हजार रुपए देकर पुरस्कृत किया। 

   इस अवसर पर चाइल्डलाइन प्रतापगढ़ द्वारा कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह तथा लिंग भेदभाव के खिलाफ जन जागरूकता रैली निकाली गयी। रैली में शामिल गाँव की दर्जनों  बच्चियों ने  भाग लिया। लड़कियों ने नारा लगाया कन्या भ्रूण हत्या बन्द करो, बाल विवाह पर रोक लगाओ, हमको दुनिया में आने दो-अपना मान बढ़ाने दो, बेटी बचाओ-बेटी  पढ़ाओ,चुप्पी तोड़ो अब तो बोलो बिना मर्जी के शादी नहीं प्यार में वार नहीं के नारे लगाकर  बेटियों की शिक्षा और सुरक्षा की माँग किया।
  इस अवसर पर स्टेशन रोड में किशोरियों के साथ गिरते लिंगानुपात पर आयोजित एक गोष्ठी में  तरुण चेतना व चाइल्डलाइन के निदेशक नसीम अंसारी ने कहा कि आज हम प्रगतिशील समाज में जी रहे हैं फिर भी  हमारा समाज लड़कियों और लड़कों में आज भी भेदभाव कर रहा है, जिसके कारण कोख में ही लड़कियों को मार दिया जा रहा है. नतीजन दिन प्रतिदिन लड़कियों की संख्या घटती जा रही है।  बेटियां गायब हो रही हैं, जो चिंता की बात है। पुरस्कार पाने के क्रम में बाल विवाह को रोकने के लिए रीना यादव को, महिलाओं और लड़कियों को साक्षर बनाने के लिए सोनिया गुप्ता को, लड़कियों की सुरक्षा व स्कूल से जोड़ने के लिए शिखा शर्मा को,महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रानी मिश्रा को, महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए गायत्री पटेल को जेंडर चैंपियन का खिताब मिला। इस अवसर पर राजकीय इंटर कालेज गोविंदपुर के डा० सालिक राम प्रजापति ने भी बेटी बचाओ –बेटी पढाओ पर अपने विचार रखते हुए किशोरियों का उत्साहवर्धन किया. इस अवसर पर बेटियों ने रेलवे स्टेशन पर स्थापित महिला हेल्प डेस्क का भी भ्रमण कर सारी प्रक्रिया जानी. 
कार्यक्रम में चाइल्डलाइन समन्वयक कृष्ण कांत राय, अभय यादव, हुस्नारा, सौरभ, आजाद, बीनम , आदि लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे