Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar 28 चिकित्‍सा इकाइयों पर आयोजित होगा खुशहाल परिवार दिवस



तीसरे खुशहाल परिवार दिवस की निगरानी के लिए 12 पर्यवेक्षक नियुक्‍त
शासन के निर्देश पर नवम्‍बर 2020 से हर महीने हो रहा है आयोजन

आलोक बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। परिवार नियोजन की सेवाओं से जन सामान्‍य को जोड़ने के साथ ही उन्‍हें त्‍वरित रुप से सेवा प्रदान करने के उद्देश्‍य से खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन गुरुवार को जनपद की 28 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर किया जाएगा। इनमें जनपद की 2 शहरी प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र भी शामिल हैं। इसके लिए सभी क्षेत्रों में 12 पर्यवेक्षकों की भी नियुक्ति की गई है। ये वहां पर जाकर टीमों को सहयोगात्‍मक पर्यवेक्षण देने का काम करेंगे। इस दिवस की सार्थकर्ता को सिद्ध करने में हमारे सभी इकाई प्रतिनिधियों का योगदान अमूल्‍य है।

सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम के नोडल डॉ मोहन झा कि निर्देशन में स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों के कर्मियों तथा फ्रंट लाइन वर्कर्स की मदद से तथा उत्‍तर प्रदेश तकनीकी सहयोग इकाई ( यूपीटीएसयू ) के तकनीकी सहयोग से जिले में परिवार नियोजन सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। शासन के दिशा-निर्देश पर अब प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाना है। यह तीसरा खुशहाल परिवार दिवस है। इस बार हौसला साझेदारी के तहत कार्य कर रहे निजी चिकित्सालयों को भी आयोजन से जोड़ा गया है। चिकित्सा अधिकारियों को दिशा-निर्देशित किया गया है कि इस मौके पर प्रयास किया जाए कि परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने वाले दम्पत्ति का स्वास्थ्य इकाइयों पर सम्मान हो और उनके अनुभव भी साझा किये जाएं। उन्होंने बताया कि जो लोग इन सेवाओं को आगे बढ़ कर अपनाना चाहते हैं वह निजी अस्पतालों और सरकारी अस्पतालों तक पहुंचने के लिए अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता का सहयोग ले सकते है।

शत प्रतिशत साधन की उपलब्धता होगी

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (परिवार कल्याण) डॉ मोहन झा ने बताया कि शासन से मिले दिशा-निर्देशों के अनुसार परिवार नियोजन की साधनों की सभी इकाइयों पर शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। इस बार लाभार्थियों में भी दस फीसदी बढ़ोत्तरी करने का प्रयास है। शुभारंभ स्थानीय जनप्रतिनिधियों से करवाया जाएगा और इस बारे में आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से सामुदायिक स्तर पर प्रचार-प्रसार करवाया जा रहा है। हौसला साझेदारी के तहत स्‍पर्श हास्पिटल भुजैनी में भी सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

यह लोग करेंगे सहयोगात्मक पर्यवेक्षण

अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ मोहन झा पीएचसी बघौली, डीपीएम विनीत कुमार श्रीवास्‍तव सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद, सुमन शुक्‍ला मातृ वन्‍दना योजना कोआर्डिनेटर, सीएचसी बेलहर कला, सुरजीत सिंह अरबन कोआर्डिनेटर कांशीराम आवासीय योजना , धर्मराज त्रिपाठी डीएमपीएलएम सीएचसी नाथनगर, फैमिली प्‍लानिंग लाजिस्टिक मैनेजर इम्तियाज अहमद सीएचसी सांथा , बीसीपीएम संजीव सिंह पौली, डीईआईसी मैनेजर पिण्‍टू कुमार सीएचसी हैसर, यूनीसेफ के जिला समन्‍वयक बेलाल अनवर सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र मेहदावल , क्‍वालिटी एश्‍योरेंस मैनेजर अबूबकर सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र बेलहरकला व राष्‍ट्रीय किशोर स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम के समन्‍वयक दीनदयाल वर्मा अरबन पीएचसी मगहर में सहयोगात्‍मक पर्यवेक्षण करेंगे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे