Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar पोलियो से बचाने के लिए बच्‍चों को दी गई दो बूंद जिन्‍दगी की, आज से घर घर अभियान




सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद में नगर पालिका अध्‍यक्ष ने किया अभियान का शुभारंभ
विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन व यूनीसेफ की टीमें करती रहीं मानीटरिंग, अधिकारी करते रहे पर्यवेक्षण

आलोक कुमार बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। बच्‍चों को पोलियो से प्रतिरक्षित करने के लिए रविवार को जिले में 6 दिवसीय पल्‍स पोलियो अभियान का शुभारम्‍भ नगर पालिका परिषद खलीलाबाद के अध्‍यक्ष श्‍यामसुन्‍दर वर्मा ने सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद में बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाकर किया । 6 दिनों तक चलने वाले इस अभियान में कुल 3.02 लाख बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। सोमवार से घर घर जाकर बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाया जाएगा।

अभियान का शुभारंभ करने के बाद नगर पालिका अध्‍यक्ष श्‍यामसुन्‍दर वर्मा ने बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाते हुए कहा कि पोलियो जैसे रोग को दूर करने में पल्‍स पोलियो अभियान की भूमिका महत्‍वपूर्ण है। सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को और भी बेहतर बनाया है तथा क्षय रोग व कुष्‍ठ रोग से मुक्ति के लिए अभियान चल रहा है जो महत्‍वपूर्ण है। एसीएमओ डॉ मोहन झा ने दो नवजात बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाने के बाद कहा कि इस अभियान से जुड़ी हुई सभी टीमें अपने काम को पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ पूरा करें। एक भी बच्‍चा छूटेगा तो हमारा सुरक्षा चक्र टूटेगा। इसके लिए सभी लोगों को केन्द्रित होकर काम करना होगा। प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि यह अभियान 853 स्‍थायी बूथों पर पहले दिन चलाया गया। सोमवार कसे 473 टीमें घर घर जाकर छूटे हुए बच्‍चों को पोलियो की दवा पिलाएंगी। इसकी देखरेख के लिए 171 सुपरवाइजर लगाए गए हैं। इस दौरान जनपद में कुल 3,02862 बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्‍य है।

इस अवसर पर सीएचसी खलीलाबाद के अधीक्षक डॉ वी पी पाण्‍डेय, जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एसडी ओझा, यूनीसेफ के बेलाल अनवर, बीपीएम अभय त्रिपाठी, बीसीपीएम महेन्‍द्र त्रिपाठी, एएनएम सोनम सिंह, वन्‍दना सिंह के साथ ही अन्‍य लोग उपस्थित रहे।

ईंट भट्ठों के लिए बनी है विशेष टीमें

कारखानों में काम करने वाले मजदूरों तथा घुमन्‍तू लोगों के बच्‍चों को पोलियो रोधी दवा से आच्‍छादित करने के लिए बनाई गई 319 विशेष टीम ने भी काफी सक्रियता दिखाई। इन टीम ने ईंट भट्ठों, कारखानों, हैण्‍डलूम्‍स तथा अन्‍य स्‍थानों पर जाकर बच्‍चों को पोलियो ड्राप पिलाया।

सार्वजनिक स्थलों पर 25 ट्रांजिट टीमें

पोलियो कार्यक्रम के दौरान 25 ट्रांजिट टीमें भी लगाई गई थी। इन टीमों ने बस स्‍टेशनों, रेलवे स्‍टेशनों, सार्वजनिक बाजारों, व्‍यस्‍ततम चौराहों, पर आने जाने वाले बच्‍चों को पोलियो का ड्राप पिलाया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे