Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar शुभारंभ, डॉ कुमार सिद्धार्थ को संतकबीरनगर में लगा कोरोना का पहला टीका




चाक चौबन्‍द सुरक्षा के बीच जनपद की 3 स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों पर 198 लोगों को लगा टीका
टीके से प्रतिरक्षित लोगों को अब 15 फरवरी को दी जाएगी दूसरी डोज

आलोक बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। संत‍कबीरनगर में डॉ कुमार सिद्धार्थ को कोरोना का पहला टीका लगने के साथ ही शनिवार को कोविड – 19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है। शाम पांच बजे तक जिले के 196 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को कोविड – 19 टीका से प्रतिरक्षित किया गया। प्रतिरक्षित लोगों को कोविड – 19 टीका की अगली डोज के लिए 15 फरवरी की तारीख दी गई है। इसके लिए उनके मोबाइल पर मैसेज भी आएगा।

जिलाधिकारी दिव्‍या मित्‍तल ने बताया कि कोरोना वायरस कि अब उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। विश्व में तबाही मचाने वाले कोविड-19 वायरस जैसी विकराल समस्या का अब समाधान निकल चुका है। जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के कुल तीन अस्पतालों में भी जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की निगरानी में टीके को लांच किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में अब तक 2.75 लाख से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। 3321 मरीज पॉजिटिव आए हैं। अब तक 3224 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में कुल 49 एक्टिव केस हैं तथा अब तक जनपद में कुल 44 लोगों की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हुई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविन्‍द सिंह ने बताया कि जनपद में कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीन की 7550 डोज जिले को प्राप्त हो चुकी हैं। शनिवार को लांचिंग के लिए जिला, ब्लॉक एवं सत्र स्तर पर नोडल अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को नामित किया गया था। इसके पहले जिले में दो बार ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास भी किया गया । मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि भारत में विकसित कोरोना वैक्सीन पूरी तरह प्रभावी है। कोल्ड चेन के मानकों को पूर्ण करते हुये यह वैक्सीन जिले में आई है। अत्याधुनिक तकनीक से हम कोल्ड चेन बनाए हुये हैं। टीकाकरण कुल 3 बूथों पर किया गया। इसमें मुख्‍यालय पर जिला अस्‍पताल की एमसीएच विंग में 57, सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केनद्र मेंहदावल में 76 तथा सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र हैसर बाजार में 65 लाभार्थियों को टीका लगाया गया।

एमसीएच विंग में जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, जिला वैक्‍सीन मैनेजर सुशील कुमार मौर्या के साथ ही साथ प्रशासन की तरफ से हर क्षेत्र के एसडीएम व अन्‍य लोग मौजूद रहे।

पर्यवेक्षण करते रहे अधिकारीगण

सीएमओ डॉ हरगोविन्‍द सिंह के निर्देशन में जिले के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी टीकाकरण कार्यक्रम का पर्यवेक्षण करते रहे। एसीएमओ डॉ मोहन झा मेंहदावल में तो जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ एस डी ओझा व जिला मलेरिया अधिकारी अंगद सिंह हैसर बाजार बूथ पर पर्यवेक्षण में लगे रहे।

28वें दिन लगेगी दूसरी डोज

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा ने बताया कि पहले डोज के बाद दूसरा डोज 28वें दिन लगेगा। टीका लगने के बाद आधे घंटे तक टीकाकरण केंद्र पर रुकना होगा। प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को इसकी सूचना दें। इसके लिए एंबुलेंस सेवा 108 भी उपलब्ध रहेगी। प्रतिरक्षित व्यक्ति भी कोरोना अनुरूप व्यवहारों जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाये रखने का पालन करें।

तीन समूहों में हुआ चिन्हीकरण

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ ए के सिन्‍हा ने बताया कि उच्च जोखिम वाले समूहों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया है। इन्हें तीन समूहों में बांटा गया है- पहले समूह में हेल्थकेयर वर्कर, दूसरे समूह में फ्रंटलाइन वर्कर, तीसरे समूह में 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा जो पहले से ही किसी रोग से ग्रसित हैं।

बिना पंजीकरण के किसी को नही लगेगी वैक्सीन

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मोहन झा ने बताया कि कोई व्यक्ति बिना पंजीकरण के कोरोना वैक्सीन नहीं प्राप्त कर सकता है । कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण के बाद ही सत्र स्थल और समय की जानकारी दी जायेगी । फोटो आईडी पंजीकरण और सत्यापन दोनों के लिए जरूरी है। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन की नियत तिथि, स्थान और समय के बारे में मोबाइल पर एसएमएएस प्राप्त होगा। कोरोना वैक्सीन की उचित खुराक मिलने पर लाभार्थी को उनके मोबाइल नंबर पर एक क्यूआर कोड आधारित प्रमाण पत्र भी भेजा जायेगा।

अनुपस्थित की बनेगी सूची

शनिवार को शुरू हुये कोविड – 19 टीकाकरण अभियान के दिन कई ऐसे लोग भी रहे जिनका नाम कोविन पोर्टल पर पंजीकृत था लेकिन वह टीकाकरण के समय नहीं आए। अनुपस्थित लोगों की अब एक अलग सूची तैयार होगी। इन लोगों को टीकाकरण के लिए अलग से समय दिया जाएगा।

सत्यापन के लिए आवश्यक प्रूफ

अगर आप कोविड – 19 टीकाकरण के लिए जा रहे हैं तो अपना एक पहचान पत्र ले आना न भूलें। इसमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी एवं पैन कार्ड, पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड , स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र, बैंक, पोस्ट ऑफिस की पासबुक, केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड आदि में कोई एक हो सकता है।

किसी पर भी नहीं पड़ा दुष्प्रभाव

एसीएमओ आरसीएच डॉ मोहन झा ने बताया कि टीकाकरण के दौरान किसी के उपर भी कोई दुष्‍प्रभाव नहीं पड़ा । मेहदावल में एक माइनर एएफआई पाया गया ।


● एमसीएच विंग खलीलाबाद में 57 टीके लगे जिसमें 42 पुरुष और 15 महिलाओं को टीका लगा।

● सीएचसी हैसर में 65 टीके लगे जिसमें 47 पुरुष व 18 महिलाएं शामिल है।

● मेंहदावल 76 टीके लगे जिसमें 41 पुरुष व 35

● जनपद में कुल 198 टीके लगे जिसमें 130 पुरुष व 68 महिलाएं शामिल हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे