Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar चौरी चौरा शताब्दी वर्ष पर एसडीएम ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व शहीद के परिजनो का किया सम्मान




शाल व स्मृति चिन्ह प्रदान कर किया सम्मान
आलोक कुमार बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। इस बार देश मे चौरी चौरा कांड में शहीद हुए लोगो के याद में पूरे देश मे चौरी चौरा शताब्दी वर्ष के रूप में मनाने का निर्णय सरकार द्वारा लिया गया था। जिस बाबत देश के सम्पूर्ण जनपद व ब्लॉक क्षेत्र में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें वीर शहीदों व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के परिजनों को सम्मान भी दिया गया।
इसी कड़ी में आज गुरुवार मेंहदावल ब्लॉक परिसर में एसडीएम अजय कुमार त्रिपाठी की अध्यक्षता में चौरी चौरा शताब्दी समारोह का आयोजन किया गया। इस आयोजन के अवसर पर अमर शहीदों के जीवन वृत्त पर एसडीएम द्वारा प्रकाश डाला गया तथा उनके सच्चे देश भक्ति भावना के प्रति सम्मान प्रकट किया गया। साथ ही उनके द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के परिजनों व शहीदों के परिजनों को भी स्मृति चिन्ह व शाल देकर सम्मानित किया गया।
एसडीएम द्वारा स्वतंत्रता आंदोलन के नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित कर किया स्मरण किया गया।
इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी ने उन शहीदों को स्मरण करते हुए कहा कि इतिहास में कैसे उन परिस्थितियों का निर्माण हुआ और असहयोग आन्दोलन ने हिंसा का मार्ग अपना लिया। इस घटना के बाद 19 व्यक्तियों को फांसी की सजा ब्रिटिश सरकार द्वारा निर्धारित की गई थी। बाकी अभियुक्तों को पंडित मदन मोहन मालवीय ने पैरवी कर सजा से बचा लिया था। सभी को इतिहास के उन प्रसंगों का पढ़ कर उनसे देशभक्ति की प्रेरणा लेनी चाहिए, क्योंकि इस आन्दोलन की पृष्ठभूमि में रालेट एक्ट की मुख्य भूमिका भी थी। इन तरह से उनके द्वारा चौरी चौरा कांड के शहीदों को नमन करते हए श्रद्धांजलि दिया गया। साथ ही इस अवसर पर एडीओ पंचायत दीप श्रीवास्तव ने शहीद हुए लोगो को नमन करते हुए कहा कि हम सभी को इतिहास के उन प्रसंगों का पढ़ना चाहिए जिनके माध्यम से हम आज के लोकतान्त्रिक भारत में निवास कर रहे है। कैसे देश के आजादी के नायकों ने अपने जान को हँसते हँसते न्योछावर कर दिया हैI इस अवसर पर आज के कार्यक्रम में उपजिलाधिकारी के अलावा सभी उपस्थित ब्लॉक कर्मचारियों ने वीर शहीदों को नमन करते हए आये हुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व शहीद के परिजनों को भी सम्मानित किया गया। आज के कार्यक्रम में सम्मानित होने वाले दिनेश बारी, सुरेश यादव, जवाहिर मिश्र, चन्द्रबली यादव, संजय कुमार आदि को सम्मान प्रदान किया गया।
आज के कार्यक्रम के अवसर पर एसडीएम अजय कुमार त्रिपाठी, बीडीओ महावीर सिंह, ग्राम विकास अधिकारी अभव सिंह, नेहा सिंह, राजेश कुशवाहा, सतीश कुशवाहा, गुलाब चंद, ब्रिजेश रंजन, शैलेंद्र यादव, गिरजेश यादव, स्काउट गाइड से रेनू चौधरी आदि सहित दर्जनों लोग उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे