Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...स्कूल के बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज ने शुक्रवार को सर्व शिक्षा अभियान कार्यक्रम आयोजित किया । जिसमें विद्यालय के बच्चों और अध्यापकों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर सर्व शिक्षा अभियान के महत्व के बारे में विस्तार से बताया गया ।



स्कूल के प्रबंध निदेशक डॉ एम पी तिवारी ने कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों को सर्व शिक्षा अभियान के महत्व को बताते हुए कहा कि सर्व शिक्षा अभियान देश मे वर्ष 2000-01 से किया जा रहा है । जिसका उद्देश्य सार्वभौमिक सुलभता और प्रतिधारण प्रारंभिक शिक्षा से बालक बालिका एवं सामाजिक श्रेणी के अंतर को दूर करने तथा अधिगम की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए, नए स्कूल खोले जाना तथा वैकल्पिक स्कूली सुविधाएं प्रदान करने के साथ साथ शिक्षा प्रदान करने के अन्य सुधारों को किया जाना ही सर्व शिक्षा अभियान का उद्देश्य था और है। यह योजना पूरे देश में लागू की गई है और इसमें सभी प्रमुख सरकारी शैक्षिक पहल को भी शामिल किया गया है । इस अभियान के तहत राज्यों के भागीदारी से 6 से 14 वर्ष की उम्र के सभी बच्चों को 2010 तक प्रारंभिक शिक्षा उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था जिसका पालन करते हुए हमारा विद्यालय बालकों के साथ-साथ बालिकाओं को भी शिक्षा देने, जरूरतमंद बच्चों को शिक्षित करने, समाज में लड़का और लड़की का अंतर खत्म करने, माता पिता को बच्चियों को स्कूल भेजने के लिए प्रोत्साहित करने, देश की प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार, अनुसूचित तथा पिछड़ी जाति के बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने आदि शिक्षा के क्षेत्र में हमेशा प्रयासरत रहा है। पायनियर स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा काली थान गांव में बैंड बाजों के साथ एक रैली निकाली गई जिसमें सर्व शिक्षा अभियान के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।


 जागरूकता कार्यक्रम में विद्यालय के छात्रों द्वारा नुक्कड़ नाटक भी आयोजित किया गया जिसमें कक्षा 9 के सास्वत मिश्र डाकिया, रूद्र प्रताप सिंह ने नेता, आकाश त्रिवेदी ने किसान, हर्षित पांडे ने अध्यापक का अभिनय किया। जिसको गांव के लोगों ने विशाल समूह बनाकर ध्यानपूर्वक देखा। विद्यालय के रैली के दौरान विद्यालय के प्रबंधक ने गरीब बालक बालिकाओं को किताबें तथा टॉफी चॉकलेट वितरित किए हैं । वही लोगों को शिक्षा के महत्व को बताते हुए सर्व शिक्षा अभियान के उद्देश्य के बारे में भी समझाया। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के सह निर्देशक आकाश तिवारी, अध्यक्ष डॉ पीएन तिवारी, कोषाध्यक्ष मीता तिवारी, उप प्रधानाचार्य प्रमोद कुमार श्रीवास्तव, संतोष श्रीवास्तव, शिखा पांडे, अध्यापक राघवेंद्र त्रिपाठी, एके तिवारी, पूनम चौहान, रूबी त्रिपाठी, राजमणि, लता श्रीवास्तव किरण मिश्रा, नीलम श्रीवास्तव, वंदिता शुक्ला, दीक्षा श्रीवास्तव, नेहा श्रीवास्तव, अंजली सिंह, विश्वनाथ तिवारी, अखिलेश शुक्ला, आरिज रजा अंसारी कपिल निषाद, राजीव श्रीवास्तव, मनोज शुक्ला सहित विद्यालय के लोग व छात्र छात्राएं उपस्थित रहे । कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्रबंध निदेशक ने सर्व शिक्षा अभियान के बारे में विभिन्न जानकारियां देते हुए कार्यक्रम को समाप्त किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे