Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

GONDA: पौराणिक बालेश्वर नाथ मंदिर पर हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक के साथ किया पूजन-अर्चन


ओ पी भारती
वजीरगंज : क्षेत्र के प्रसिद्ध व पौराणिक बालेश्वरनाथ मन्दिर पर महाशिवरात्रि के अवसर हजारों श्रद्धालुओं ने हर हर महादेव के उद्घोष के साथ घंटे - घड़ियाल बजाते हुए जलाभिषेक कर पूजन-अर्चन किया। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मन्दिर के गर्भगृह व मेला परिसर में जगह-जगह पुलिस बल मुस्तैद रही। मंदिर के चारों तरफ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।


भगवान राम के पूर्वजों द्वारा स्थापित बालेश्वरनाथ शिव मन्दिर का कपाट खुलने के बाद तड़के भोर से ही महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं की कतारें लग गईं। मन्दिर परिसर व गर्भगृह ओम नमः शिवाय, बम-बम भोले, हर-हर महादेव, जय महाकाल आदि के उद्घोष से गूंजायमान हो उठा। श्रद्धालुओं ने मन्दिर स्थित भव्य शिवलिंग पर जल, दुग्ध, गंगाजल, बेलपत्र, शमी, पुष्प, धतूर, भांग, गन्ना, बेर आदि चढ़ाकर जलाभिषेक किया। वहीं महिलाओं ने व्रत रखकर मनवांछित फल की कामना की। यहां जलाभिषेक के अतिरिक्त श्रद्धालुओं ने रुद्राभिषेक, सिंगार पूजा, महामृत्युंजय जप भी कराया। मेले में लगी विभिन्न प्रकार की दुकानों पर लोगों ने सामानों की खरीददारी भी की।


मन्दिर के मुख्य पुजारी खंडहडारु बाबा ने बताया कि महाशिवरात्रि का विशेष महत्त्व होने के चलते दूर-दराज के आने वाले श्रद्धालुओं का जलाभिषेक के लिए तांता लगा रहता है।


भारी सुरक्षा घेरे में रहा मंदिर परिसर सुरक्षा के मद्देनजर प्रभारी निरीक्षक संतोष कुमार तिवारी के साथ ही चौकी इंचार्ज नीरज सिंह अपने हमराहियों के साथ मुस्तैद रहे। इसके साथ ही मन्दिर तक पहुंचने वाले मार्ग पर वैरिकेटिंग की गई थी। साथ ही बैरियर लगाकर वाहनों को बाहर ही रोक दिया गया था, जिससे श्रद्धालुओं को असुविधाओं का सामना नहीं करना पड़ा।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे