Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar कोविड के मरीजों के परिजन न हों परेशान, इलाज के लिए है बेहतर सुविधाएं



कोरोना व्यवहार पर दें ध्यान, मास्क लगाए व फिजिकल डिस्टेंसिंग अपनाए
एमसीएच विंग में भर्ती 21 कोविड मरीजों की हालत बेहतर, सुविधा पर्याप्त
आलोक कुमार बर्नवाल

सन्तकबीरनगर। प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मोहन झा ने कहा है कि कोविड मरीजों के परिजन परेशान न हों, उनके मरीज का इलाज बेहतर व्यवस्था के बीच किया जा रहा है। प्रशिक्षित चिकित्सक के साथ ही पैरामेडिकल स्टॉफ तन्मयता से अपने काम में लगा हुआ है। वर्तमान में 21 कोविड मरीज एमसीएच विंग में बने कोविड अस्पताल में भर्ती हैं तथा उन्हें भोजन व दवा के साथ ही पर्याप्त चिकित्सकीय सुविधा दी जा रही है। मरीजों को चिकित्सकों के द्वारा हौसला प्रदान किया जा रहा है। अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान न दें।

जनपद में उपलब्ध चिकित्सकीय सुविधा के बारे में डॉ. मोहन झा ने बताया कि स्वास्थ्य सुविधाओं के लिहाज से जनपद के एमसीएच विंग में 21 मरीजों के लिए ऑक्सीजन के साथ ही वेण्टीलेटर युक्त आईसीयू की भी सुविधा है। इसे बढ़ाया जा रहा है। शीघ्र ही इसे बढ़ाकर 51 कर दिया जाएगा। वहीं 150 बेड ऐसे हैं जिनमें केवल ऑक्सीजन की सुविधा है। चिन्तित होने की आवश्यकता नहीं है, बेड पर्याप्त हैं। आक्सीजन की सप्लाई भी पर्याप्त है। मगहर में मयूर एजेन्सीज पर ऑक्सीजन बनता है और यहीं से गोरखपुर और बस्ती भी जाता है। वहां पर भी 24 घण्टे निरन्तर काम करने के लिए बिजली विभाग द्वारा वैकल्पिक विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था कर दी गई थी। प्रशासन के साथ उन्होंने खुद जाकर वहां की आपूर्ति व्यवस्था की निरीक्षण किया है। चिकित्सा विभाग के द्वारा रोज आपूर्ति इकाई का निरीक्षण किया जा रहा है, ताकि जनपद के साथ ही आसपास के जनपदों में भी ऑक्सीजन की आपूर्ति कम न हो। जनपद के लोग पूरी तरह से कोरोना प्रोटोकाल का पालन करें। ताकि बीमारी को फैलने से रोका जा सके।

आर आर टी कर रही निगरानी

जनपद में होम आइसोलेशन में रह रहे 1370 लोगों की आरआरटी ( रैपिड रिस्पांस टीम) निरन्तर निगरानी कर रही है। निगरानी के लिए 18 टीम बनाई गई हैं। यह सभी टीमें गांवों में जाकर लोगों से उनके मरीजों का हाल पूछती हैं तथा आवश्यकता पड़ने पर उनको जरुरी उपचार देती हैं। अगर किसी की हालत अस्पताल में भर्ती करने लायक है तो तुरन्त एम्बुलेंस के जरिए उन्हें अस्पताल भी भेजती हैं।

यह सावधानियां है जरूरी

बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करें।
एक दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखें।
आवश्यकता पड़ने पर ही बाजारों में निकलें।
हमेशा अपने हाथ को सेनेटाइज करते रहें।
बाहर से आएं तो अपने कपड़े धोकर नहा लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे