Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा :पंचायत चुनाव:अपने ही गढ़ में ढह गये बड़े-बड़े राजनीति दिग्गजों के किले

 

इमरान अहमद  

मनकापुर गोण्डा : यूपी पंचायत चुनाव में इस बार बढ़े सियासी सरगर्मियां के बीच सियासी दलों की राजनीति का अखाड़ा बने पंचायत चुनाव,परिणाम आने के बाद कई दिग्गजों के किले ढहा दिए। रिजल्ट आने के बाद बड़े बड़े माननीयों के ख्वाब धाराशाई हो गये।


गोंडा में सत्ताधीन भाजपा इस बार पूरे जोरों शोर से चुनाव लड़ रही थी।पार्टी ने जिले की 65 ज़िला पंचायत क्षेत्र में प्रत्याशियों को उतारा था। मगर 17 को छोड़कर सभी सीटों पर जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा।


इस बार ज़िले के मनकापुर चतुर्थ की सीट सबसे खास मानी गई। क्युंकि यहाँ राजघराने ने अवध क्षेत्र के उपाध्यक्ष व पूर्व भाजपा जिलाअध्यक्ष पीयूष मिश्रा को मैदान में उतारा था।माना जाता है की गोंडा की राजनीति में भाजपा सांसद व मनकापुर राजघराने का अहम दबदबा होता है।कहा जाता है कि राजघराना जिस पर हाथ रख देता है,उसकी जीत पक्की हो जाती है।मगर इस बार पंचायत चुनाव में नतीजे आने के बाद जनता ने जो फ़ैसला सुनाया वो अविश्वसनीय था।क्युंकि बात मनकापुर कोट के सम्मान की थी।मनकापुर राजघराना व गोंडा सांसद कीर्तिवर्धन सिंह उर्फ राजा भैया ने पीयूष मिश्रा को जिताने के लिए पूरी प्रतिष्ठा दांव पर लगा दी थी। जिस के समर्थन में सांसद गोंडा ने कई जगह पर जनसभाएं भी की थी।बताया जाता है राजघराना पीयूष मिश्रा को गोंडा जिला पंचायत अध्यक्ष बनाना चाहता था।मगर चुनाव नतीजे आने के बाद सारे ख्वाब धाराशाई हो गये। यहां पीयूष मिश्रा को सपा समर्थित प्रत्याशी विजय कुमार यादव से करारी हार का सामना करना पड़ा। हालाँकि मनकापुर प्रथम से प्रमोद आर्य चंचल व मनकापुर द्वितीय से जनार्दन प्रसाद वर्मा को जीत दिलाने में ज़रूर राजघराना कामयाब रहा। वहीं बात उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण के मंत्री रमापति शास्त्री की करें तो नवाबगंज ब्लाक के वीश्नोहरपुर से प्रधानी लड़ रहे मंत्री के भतीजे आशीष शास्त्री को भी जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा।ठीक इसी तरह गौरा से चर्चित भाजपा विधायक भी अपनी साख बचाने में नाकामयाब रहें,यहां ब्लाक छपिया से लड़े सभी जिला पंचायत भाजपा समर्थित प्रत्याशी को करारी हार मिली।यहीं नहीं सूत्रों की मानें तो गौरा विधायक प्रभात वर्मा के सगे भाई नीरज पटेल को पूर्व विधायक राम प्रताप सिंह के भतीजे एवं ब्लॉक प्रमुख ओम प्रकाश सिंह के बेटे सौरभ सिंह ने सबसे चर्चित बीडीसी क्षेत्र रसूलपुर खान से 161 वोटों से हराकर शानदार जीत दर्ज की।

गौरा विधायक प्रभात वर्मा के भाई नीरज पटेल की पत्नी को ग्राम सभा बस्ती खास से बीडीसी संतोष सिंह उर्फ छोटू ने 114 वोटों से हराकर शानदार जीत दर्ज की है। कुल मिलाकर जनपद गोण्डा के पंचायत चुनाव में भाजपा जनता के प्रति विश्वास दिलाने में नाकामयाब रही।तभी तो जनता ने नकार दिया।


वहीं इस हार का कारण पार्टी में उठे मतभेद को भी माना जा रहा है।जहाँ दो बाहुबलियों के बीच ज़िला पंचायत अध्यक्षी को लेकर संग्राम चल रहा था।और नुकसान पार्टी को उठाना पड़ा

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे