Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद बदलें अपना टूथ ब्रश,वरना दोबारा संक्रमण का खतरा : डा.हिमांशु शुक्ल



आलोक कुमार बर्नवाल
सन्तकबीरनगर। कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजो को अपने टूथब्रश को आवश्यक रूप से बदल देना चाहिए। जिससे पुनः कोरोना संक्रमण के व्यक्ति न आ जाये। उपरोक्त बाते डॉ. हिमांशु शुक्ल द्वारा एक संछिप्त वार्ता में कही गई।
ज्ञात हो कि मेंहदावल नगर के बस स्टेशन के सामने स्थित शान्ति डेंटल हॉस्पिटल के वरिष्ठ मुख एवं दंत रोग विशेषज्ञ डॉ हिमांशु शुक्ल ने बताया है कि कोरोना संक्रमण को मात देने वाले व्यक्ति को इस बात का विशेष ध्यान रखऩा होगा कि एक बार कोरोना से रिकवर हुए व्यक्ति को दोबोरा कोरोना अपनी चपेट में न ले पाए। लेकिन इसके लिए आपको सावधानी बरतनी होगी।
उन्होंने कहा कि कोरोना से रिकवर हुए व्यक्ति को अपना टूथ ब्रश और टंग क्लिनर बदलना चाहिए। वे कहते हैं कि ऐसा करना न केवल व्यक्ति को पुन: संक्रमण की संभावना से बचाता है, बल्कि दूसरों को भी बचा सकता है।
ऐसा इसलिए है क्योंकि टूथब्रश पर समय के साथ बैक्टीरिया/वायरस का निर्माण होता है। जो ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण का कारण बनता है। जिसके रोकथाम के रूप में, हम माउथवॉश और बेटाडीन गार्गल का उपयोग करते हैं। जो मुंह में वायरस निर्माण को कम करने में मदद करता है। यदि माउथवॉश उपलब्ध नहीं है, तो गर्म खारा पानी के साथ मुंह को कुल्ला करना भी ठीक काम करता है।
उन्होंने बताया कि इस तरह के उपायों को प्रयोग में लाकर आप ब्लैक फंगस संक्रमण से भी खुद को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं। इस तरह से अनेको सुझाव को बताया गया। ब्लैक फंगस पर भी अनेको दिशा निर्देश का उल्लेख किया।

■ ब्लैक फंगस को रोकने के लिए ओरल हाइजीन का रखें खास ख्याल

● उन्होंने कहा कि दिन में दो-तीन बार ब्रश करें. टूथब्रश और टंग क्लीनर का इस्तेमाल जरूर करें।
● नियमित रूप से अपना मुंह धोते या साफ करते रहें।
● बेटाडाइन या एंटीसेप्टिक माउथवॉश जैसे दवाईयों से ओरल गार्गल भी कर सकते हैं
ब्रश को नियमित रूप से गर्म पानी से साफ करें।

■ ओरल टिप्स के अलावा फंगस का इलाज एंटिफंगल दवाओं से हो रहा है। जो डॉक्टर के सलाह से ही लें।

● ताजा फल खाएं,घर में रोशनी आने दें
● गंदे सतह को छूने से बचें, संपर्क में आने पर हाथ-पैर जरूर धोएं।
फ्रीज या डिब्बा बंद चीजों का सेवन कम करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे