Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar परिवार संग कोविड को हराया और अब करेंगे गांव की मदद




संतकबीरनगर जनपद के सांथा ब्लॉक के खजुरी गांव में ई. मो. युसुफ खान की पहल
विश्वास ट्रस्ट और एमएम आजाद स्कूल के सहयोग से हुई कोविड केयर सेंटर की शुरूआत
सुनील अग्रहरी
नन्दौर, सन्तकबीरनगर। परिवार सहित कोविड से बीमार हुए ईं. मो. युसुफ खान ने स्वस्थ होने के बाद अब दूसरों की मदद के लिए पहल की है । संतकबीरनगर जनपद के सांथा ब्लॉक के अपने खजुरी गांव में उन्होंने कोविड केयर सेंटर की शुरूआत की है । यह सेंटर विश्वास ट्रस्ट, मसीहा वेलफेयर सोसाइटी और एमएम आजाद स्कूल की मदद से शुरू हुआ है । सेंटर में कोविड के लक्षण वाले उन मरीजों को रखने की सुविधा मिलेगी जिनके घर में होम आइसोलेशन का इंतजाम नहीं है । मरीजों को दवा निःशुल्क दी जाएगी । नियमित ऑक्सीजन लेवल की जांच की जाएगी । यह काम मसीहा वेलफेयर सोसाइटी और एमएम आजाद स्कूल द्वारा तैयार किये गये छह स्वयंसेवकों की टीम करेगी । इस सेंटर का शुभारंभ सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के क्षेत्रीय समन्वयक वेद प्रकाश पाठक ने किया।

ई. मो. युसुफ खान ने बताया कि 20 अप्रैल को उनकी कोविड रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी। जांच कराया तो पूरा परिवार कोरोना पॉजिटिव निकला। उनके बेटे डॉ. मुस्तफा खान गोरखपुर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में जिला क्वालिटी एश्योरेंस कंसल्टेंट हैं। बेटे ने मनोबल बढ़ाया और पूरे परिवार ने होम आइसोलेशन के नियमों का पालन किया। इसके सुखद परिणाम आए और सभी लोग स्वस्थ हो गये। बीमारी के दौरान उन्होंने महसूस किया कि सांथा जैसे पिछड़े ब्लॉक में एक ऐसा केयर सेंटर होना चाहिए जहां दवा और निःशुल्क परामर्श सभी को मिल सके। इसके लिए उन्होंने पहल की तो एमएम आजाद स्कूल के प्रबंधक परवेज हाफिज उनके सहयोग के लिए तैयार हो गये और उन्होंने अपना स्कूल सेंटर के तौर पर समर्पित कर दिया। प्रख्यात कवि डॉ. कुमार विश्वास से इस संबंध में संपर्क किया गया तो उनके ट्रस्ट की तरफ से दवाएं और अन्य उपकरण प्राप्त हो गये। गांव के छह नौजवानों की टीम तैयार की गयी है जो समर्पित भाव से इस सेंटर पर योगदान देगी। लोगों के टैंपरेचर की जांच के अलावा ऑक्सीजन स्तर की जांच की जाएगी। जरूरतमंदों को मॉस्क और सेनेटाइजर निःशुल्क दिया जाएगा।

दवा का हुआ वितरण

कोविड केयर सेंटर के शुभारंभ के अवसर पर हल्के बुखार के लक्षण वाले मरीजों को निःशुल्क दवा वितरित की गयी। इस दवा के साथ जागरूकता से संबंधित सामग्री भी दी गयी जिसमें यह नारा लिखा है कि गांव बचाइये, देश बचाइये, लड़ेंगे...जीतेंगे । उपस्थित लोगों को कोविड समुचित व्यवहार के बारे में भी जानकारी दी गयी। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मुस्तफा खान ने किया। इस अवसर पर शफीउल्ला खान, इरफान,मो. वसामा, खालिद, मो. सुफियान खान, असजद, मो. जाबिर और वसीउल्लाह प्रमुख तौर पर मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे