Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

घाघरा की कटान से तटवर्ती ग्रामीणों मे अफरा तफरी

 

कटान रोकने के लिए विभागीय प्रयास शुरु

सुनील उपाध्याय 

बस्ती:बाढ़ घटने के साथ ही सरयू नदी की कटान तेज हो गई है।सोमवार की देर शाम सरयू टकटकवा गांव के पास मनरेगा से रिंगबाध के तेजी कटान की।और ग्रामीणों मे अफरातफरी मच गई।देखते ही देखते सरयू ने अपना रौद्र रूप धारण किया और करीब 20मीटर लम्बाई व 3मीटर की चौडाई कटान की ।कटान देख टकटकवा के ग्रामीण अपना समेटने मे जुट गए।और तटबंध पहुंचाने लगे।सोमवार  करीब तीन बजे सरयू नदी का जलस्तर 91.760 मीटर दर्ज किया गया,।


सरयू की कटान से तटवर्ती गांवों में रहने वाले ग्रामीणों की धुकधुकी बढ़ गई है। विकास खंड के दो स्थान कटरिया चांदपुर व गौरा सैफाबाद तटबंधो पर बाढ़ खंड के अधिकारी कटानरोधी कार्य कर रहे हैं। फिर भी नदी किसानों की कृषि योग्य भूमि निगल रही है। दुबौलिया क्षेत्र के कटरिया, विशुनदापुर, भनखरपुर, गौरा,तिवारीपुर,दलपतपुर व कैथौलिया गांव के सामने सरयू नदी कटान कर किसानों की कृषि योग्य जमीन अपने आगोश मे ले रही है।

बाढखंड की माने तो कटरिया चांदपुर तटबंध पर कराए गए कार्यो से काफी मदद मिल रही हैं। हालांकि गौरा सैफाबाद तटबंध पर किसानों की कृषि योग्य जमीने कटने से ग्रामीणों की धुकधुकी बढ़ गई है।



यहां कटान निरोधक कार्य का दावा :


सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद कटान को रोकने के लिए बाढ़ खंड ने प्रयास शुरू कर दिया है। पूर्व में ही संवेदनशील कटान बिदुओं को चिन्हित किया जा चुका है। सरयू के तट पर बसे ग्राम,टकटकवा, विशुनदापुर की हरिजन बस्ती में तटबंध व आबादी की सुरक्षा के लिए कटान निरोधक कार्य कराया जा रहा है। अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड दिनेश कुमार ने बताया कि सरयू नदी के संवेदनशील कटान बिदुओं की निरंतर निगरानी की जा रही है। नदी कटान को रोकने के लिए कटान निरोधक कार्यों का निरीक्षण भी किया जा रहा है।हमारे जेई एई लगातार कैम्प कर है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे