Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...हर्षोल्लास के साथ मनाया गया राखी का त्यौहार




अखिलेश्वर तिवारी
 जनपद बलरामपुर के सभी क्षेत्र में भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक जोहार रक्षाबंधन पूरे हर्षोल्लास के साथ शांति पूर्वक मनाया गया। जिले के तीनों तहसील मुख्यालयों सहित शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में त्योहार की चारों तरफ घूम रही । बहनों ने अपने भाइयों की कलाई में रक्षा सूत्र बांधकर उनके लंबी उम्र की कामना की वहीं भाइयों ने बहन की रक्षा के लिए वचन देते हुए उन्हें उपहार भेंट किया । मुख्यालय के पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज परिसर में ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया तथा विद्यालय के प्रबंधक निर्देशक डॉ एमपी तिवारी ने बच्चों को ऑनलाइन संबोधित भी किया । इसके अलावा विद्यालय के बच्चों तथा विभिन्न वर्गों की महिलाओं व लड़कियों ने थानों में जाकर पुलिसकर्मियों को राखी बांधकर उनके लंबी उम्र की कामना की । जवाब में पुलिस कर्मियों ने महिला सुरक्षा का वचन दिया ।



        जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय के पानियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज परिसर में ऑनलाइन पोस्टर मेकिंग, कविता, गायन तथा नृत्य प्रतियोगिता आयोजित की गई जिनमें विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया । सभी वर्गों मे प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को विद्यालय की ओर से सम्मानित किया जाएगा ।



 बच्चों को ऑनलाइन संबोधित करते हुए प्रबंध निदेशक डॉ एम पी तिवारी ने कहा की रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन के बीच अटूट प्यार व विश्वास का पर्व है । इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई में रक्षा सूत्र बांधकर उनके लंबी उम्र की कामना करती हैं जिसके एवज में भाई अपने बहन की रक्षा का वचन देते हुए यथासंभव उपहार भेंट करते हैं । भारतीय समाज में ऐसे त्योहारों का विशेष महत्व है । बदलते दौर में आपसी प्रेम को बढ़ाने के लिए ऐसे तीज त्योहार काफी सहायक सिद्ध होते हैं ।



 कोतवाली नगर कोतवाली देहात पुलिस लाइन सहित सभी स्थानों पर विद्यालय की छात्राओं समाजसेवी महिलाओं तथा लड़कियों ने पुलिसकर्मियों को राखी बांधी तथा उनके लंबी उम्र की कामना की नहीं पुलिसकर्मियों ने लड़कियों तथा महिलाओं के सुरक्षा का संकल्प लेते हुए वचन दिया । पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल, अपर पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार मिश्रा व क्षेत्राधिकारी वरुण मिश्र सहित तमाम अधिकारियों जवानों को राखी बांधी गई। पुलिस क्षेत्राधिकारी श्री मिश्र ने गांव में जाकर लड़कियों को मिठाई बांटी तथा राखी बंधवाकर उन्हें सुरक्षा के प्रति आश्वस्त किया । मिशन शक्ति का तृतीय चरण प्रारंभ हो चुका है, ऐसे में महिलाओं तथा लड़कियों को सशक्त व जागरूक बनाने के लिए रक्षाबधन जैसे त्योहारों का विशेष महत्व है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे