Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:सोशल मीडिया से साइबर अपराध नामक पुस्तक लिखने पर गृहमंत्री अमित शाह ने अपर पुलिस अधीक्षक को किया सम्मानित

गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार से सम्मानित हुए अपर पुलिस अधीक्षक

भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा पुरस्कार के लिए चयनित हुई पुस्तक

आरके गिरी 

गोंडा  जिले में तैनात अपर पुलिस अधीक्षक को गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार से सम्मानित किया गया है । यह पुरस्कार उन्हें सोशल मीडिया से साइबर अपराध नामक पुस्तक लिखने पर गृहमंत्री अमित शाह ने सम्मानित किया है ।

वीडियो
बताते चलें कि पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश द्वारा साइबर अपराध की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे जन जागरूकता अभियान की सराहना करते हुए सुझाव दिया गया कि यदि साइबर अपराध पर पुस्तक लिखी जाए तो लोग इससे ज्यादा लाभान्वित होंगे । छात्रों व आमजन की मांग पर अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज व प्रयागराज बाल कल्याण समिति के मजिस्ट्रेट मोहम्मद हसन जैदी के संयुक्त प्रयास से यह पुस्तक लिखी गई ।

इस पुस्तक में साइबर अपराधों से निपटने के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ साइबर अपराधों का पंजीकरण, विवेचना, न्यायिक प्रक्रिया व उसकी बारीकियों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

    भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा चयनित हुई थी पुस्तक

सोशल मीडिया से साइबर अपराध नामक पुस्तक भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा चयनित की गई थी । पुस्तक में साइबर अपराध के प्रति व्यापक जागरूकता की जानकारी होने के कारण लोगों के बीच या पुस्तक पसंद की जा रही है । पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के 51वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर पुस्तक के लेखक अपर पुलिस अधीक्षक  शिवराज उत्तर प्रदेश के इकलौते पुलिस अधिकारी हैं जिन्हें गृह मंत्री  द्वारा सम्मानित किया गया है। पूरे भारतवर्ष से इस तरह के पुरस्कार के लिए 6 लोगों को चयनित किया गया था ।

हिंदी में उत्कृष्ट लेखन के लिए दिया जाता है गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार


1957 में उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री रहे पंडित गोविंद बल्लभ पंत नाम से दिया जाने वाला यह पुरस्कार हिंदी में उत्कृष्ट लेखन के लिए दिया जाता है । मसलन पुलिस कारागार प्रशासन अपराध शस्त्र तथा न्यायिक विज्ञान से संबंधित उत्कृष्ट  विषय पर हिंदी  लेखन को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 1982 से यह योजना संचालित की जा रही है ।


अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज

अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज ने बताया कि प्रयागराज में पुलिस व अपराध निरोधक तथा बाल कल्याण समिति द्वारा एक जन जागरूकता अभियान चलाया गया था । जिसकी लोगों व खासतौर से छात्रों के बीच अभियान को काफी सराहा गया । लोगों ने कहा कि साइबर अपराध के प्रति आप लोग जो बता रहे हैं । यदि इसे पुस्तक का रूप दिया जाए तो यह बहुत ही उपयोगी होगा । कार्यक्रम को डीजीपी ने सराहना करते हुए पुस्तक लिखने के प्रति प्रेरित किया उस समय हम डायल 112 में  अपर पुलिस अधीक्षक के पद पर प्रयागराज में तैनात थे । फिर मेरे व बाल कल्याण समिति में तैनात मजिस्ट्रेट मोहम्मद हसन जैदी के द्वारा पुस्तक लिखी गई । यह पुस्तक वर्ष 2020 में प्रकाशित हुई थी । पुलिस अनुसंधान ब्यूरो के स्थापना दिवस पर पंडित गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार पर गृह मंत्री द्वारा सम्मानित किया गया है ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे