Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बहराइच :जनपद न्यायाधीश सुरेन्द्र प्रसाद मिश्र ने किया ई-सेवा का उद्घाटन

इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से भी मुकदमों की सूचना प्राप्त कर सकेंगे वादकारी

सलमान असलम 

बहराइच मा. इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार दीवानी न्यायालय बहराइच में स्थापित ई-सेवा का जनपद न्यायाधीश सुरेन्द्र प्रसाद मिश्र द्वारा फीता काटकर उद्घाटन किया गया। ई-सेवा केन्द्र की स्थापना मुख्य रुप से वादकारियों को बिना किसी रुकावट व कठिनाई के उनके मुकदमे के सम्बन्ध में इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सूचना उपलब्ध कराने हेतु किया गया है व इस मंशा से स्थापित है कि कोरोना काल में भी सभी व्यक्तियों को बिना किसी असुविधा के न्याय प्राप्त हो क्योंकि कई व्यक्ति जो गांव व दूर-दराज से आते हैं, उनकी सूचना प्रद्यौगिकी सेवाओं तक पहुंच न होने के कारण वह अपने मुकदमों की सही जानकारी नहीं प्राप्त कर पाते हैं। इस कारण उन्हें सहायता प्रदान करने हेतु ई-सेवा केन्द्र की स्थापना की गयी है।

 ई-सेवा केन्द्र की स्थापना से वादकारियों के मुकदमे की स्थिति, सुनवाई की आगामी तिथि व अन्य विवरण की जानकारी, प्रमाणित प्रतिलिपियों के लिये ऑनलाईन आवेदन करने में सहायता, प्रकरणों की ई-फाइलिंग में सहायता, न्यायालय शुल्क के आनलाईन भुगतान में सहायता, ई-कोर्ट सर्विसेज एप के बारे में जानकारी, वीडियो कॉन्फ्रेसिंग की जानकारी व सहायता, न्यायाधीशगण के अवकाश पर होने के बारे में जानकारी, निःशुल्क विधिक सेवाओं के बारे में जानकारी, विशेष न्यायालय के स्थान, उनकी वाद सूची और क्या मामला है, के बारे में जानकारी प्रदान करना, ई-कोर्ट परियोजना के अंतर्गत डिजिटल रुप से उपलब्ध सुविधाओं के संबंध में एवं अन्य सभी प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता प्रदान करना, ई-मेल, व्हाट्सएप या किसी अन्य के माध्यम से न्यायिक आदेशों/निर्णय की ऑनलाइन प्रति प्राप्त करने के लिये की गयी है।

इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बहराइच की ओर से जनपद न्यायालय, बहराइच में अधिवक्तागणों के टीकाकरण हेतु कोविड-19 टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें अधिवक्ताओं का टीकाकरण कराया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे