Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

संतकबीरनगर...सोशल ऑडिट टीम ने जाना धर्मसिंहवा ग्राम में हुए विकास का हाल



प्रधान प्रतिनिधि मौलाना वारिस अली ने पूर्व जनप्रतिनिधि पर लगाए आरोप
आलोक कुमार बर्नवाल
संतकबीरनगर। सांथा ब्लॉक के ग्राम पंचायत धर्मसिंहवा में सोशल ऑडिट टीम की बैठक हुई। ग्राम पंचायत में कराए गए विकास कार्यों की जांच के बाद चर्चा की​ गई। सोशल ऑडिट की टीम ने गांव के विकास कार्यों को बारीकी से परखा और गांव मे कराए गए विकास कार्यों को देखा। टीम के समक्ष ग्रामीणों ने अपनी अपनी बातो को रखा और टीम ने उनकी समस्या को गंभीरता से सुना। गांव में कई व्यक्तियों को मिले आवास के बारे में भी ऑडिट टीम ने हकीकत जानी।
शनिवार को सांथा ब्लॉक के करमाकला गांव में सोशल ऑडिट टीम ने विकास कार्यो की जांच करने पहुँची थी। जिसमे आवास ,शौचालय , विकास कार्य समेत तमाम बिंदु की जांच की गई। सोशल ऑडिट नियम के अनुसार ग्राम पंचायतों में योजनाओं से वित्तीय वर्ष में कराये गये कार्यो की सोशल ऑडिट टीम के सदस्य व गाँव के लोग सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के कार्यो की निगरानी एवं मूल्यांकन अपने स्तर से स्वयं करते हैं। टीम चार से पाँच दिन में गांव में रहकर समुदाय को साथ लेकर कार्यों का स्थलीय परीक्षण, जनसंपर्क, योजना के अभिलेखों का सत्यापन करने के बाद जनसमुदाय के बीच ग्राम सभा सोशल ऑडिट होता है। इससे योजना के कार्यो में पारदर्शिता एवं जबावदेही तय होती है। इसके लिए वर्ष में एक बार सोशल ऑडिट ग्राम सभा होती है। जिसमें सोशल ऑडिट टीम, पंचायत से जुड़े जनप्रतिनिधि और अधिकारी शामिल होते हैं। बैठक का प्रचार-प्रसार जागरूकता रैली के माध्यम से किया जाता है, जिससे गाँव के अधिक लोग बैठक में प्रतिभाग कर सकें।
सोशल ऑडिट के समय काफी भीड़ इकट्ठा रही और इस दौरान काफी शोर शराबा भी होता रहा। इस दौरान इस शोर शराबे को लेकर कहा कि ग्राम की दूसरी पारी में विकास योजनाओं को पंख नही लग पाया है। क्योंकि इसका कारण ग्राम में एक पूर्व जनप्रतिनिधि वीरेंद्र पांडेय द्वारा अक्सर जांच आदि की प्रक्रिया में उलझाया जाता रहा है। जिससे ग्राम का विकास अवरुद्ध हो रहा है। पूर्व प्रतिनिधि के द्वारा अक्सर आरोप लगाया जाता है और मैं हरबार जांच में कोई भी आरोप सिध्द नही होता है। इसतरह के अनेको आरोप प्रधान प्रतिनिधि द्वारा लगाया गया।
इस बाबत पूर्व जनप्रतिनिधि रहे वीरेंद्र पांडेय ने कहा कि मेरे द्वारा ग्राम के घोटालो को लेकर अक्सर आवाज उठाई जाती रही है। इस सोशल ऑडिट के दौरान देवेन्द्र त्रिपाठी कोऑर्डिनेटर सोशल ऑडिट, चक्रवर्ती मिश्रा सदस्य सोशल ऑडिट,महेंद्र प्रताप सदस्य, रामसुरेश, किरन, के साथ ही रामकेवल, रामजीत, चंद्रप्रकाश, गुड्डू,सुरेंद्र वर्मा, अरमान, सलमान, सहदेव, मैनुद्दीन आदि ग्रामीण शामिल रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे