Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़ में आयोजित होगा दीपावली मेला, लगेंगे विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के स्टाल


मेले में मनोरंजन के झूले सहित होंगे विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम 

एस के शुक्ला

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डॉ नितिन बंसल ने आगामी 28 अक्टूबर से 4 नवंबर 2021 तक होने वाले दीपावली मेला की तैयारियों को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए। 


बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि दीपावली के पर्व के अवसर पर इस वर्ष शासन द्वारा नगर पालिका एवं नगर निगमों में दीपावली मेला आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है, जिसके क्रम में जनपद प्रतापगढ़ की समस्त नगर पालिकाओं में दीपावली मेला आयोजित किया जाएगा। 


जिसको लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को समस्त तैयारियों को पूर्व से ही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेले में रेहड़ी, पटरी दुकानदारों को अपनी दुकान लगाने हेतु उचित स्थान, फूड स्टाल, मनोरंजन के झूले सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों हेतु मंच एवं दर्शकों हेतु पर्याप्त स्थान की सुविधा, पार्किंग आदि विभिन्न व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 



उन्होंने कहा कि दीपावली मेले में अधिकाधिक संख्या में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना अंतर्गत पंजीकृत ऋणग्राही, स्ट्रीट वेंडर को सामग्री विक्रय करने हेतु समुचित रूप से स्थान उपलब्ध कराने के साथ ही पटरी दुकानदारों हेतु समुचित विक्रय स्थल तथा फूड स्टॉल एवं बच्चों के लिए सुरक्षित प्रकार के झूले आदि के मनोरंजनात्मक स्टाल लगाए जाएं, मेले में एक सांस्कृतिक मंच भी बनाया जाए जहां ना केवल विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों बल्कि अन्य प्रकार के आकर्षक कार्यक्रम जैसे कि मैजिक-शो, नुक्कड़ नाटक, कठपुतली, स्थानीय लोक गायन, स्थानीय कौशल एवं कला का प्रदर्शन आदि कार्यक्रम आयोजित कराए जाएं, इसके साथ ही प्रदेश सरकार के साढ़े 4 वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में की गई प्रगति एवं उपलब्धि को भी प्रस्तुत किया जाए, मेले को आकर्षक बनाए जाने के दृष्टिगत स्वच्छता सेल्फी/सेल्फी विद ग्रेट लीडर्स तथा विभिन्न प्रकार के पोस्टर, स्लोगन आदि की प्रतियोगिता को आयोजित कराया जाए ।



जिससे अधिकाधिक संख्या में उपरोक्त स्थल पर जनमानस की प्रतिभागिता सुनिश्चित हो सके, मेले में आने वाले जनमानस से पथ विक्रेताओं के स्टाल से सामग्री क्रय किए जाने हेतु प्रोत्साहित किए जाने के पोस्टर व अन्य विभिन्न संवाद कार्यक्रमों का भी प्रयोग किया जाए, मेले को आकर्षक बनाने के लिए सांस्कृतिक दिवसों में परंपरागत कला के साथ-साथ आधुनिक तकनीकी आधारित मंचीय कला के प्रदर्शन जैसे की लेजर-शो आदि भी आयोजित कराए जाएं, इसके साथ ही प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों के एक डेडीकेटेड पंजीकरण डेस्क भी लगाई जाए एवं बैंकों के सहयोग से डिजिटल लेनदेन के विषयगत जानकारी दिए जाने के स्टाल लगाया जाए, मेले में ओडीओपी एवं एमएसएमई के स्टाल को भी अनिवार्य रूप से लगाया जाए। 



इसके साथ ही मेले में शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के स्टाल भी लगाए जाएं, मेले में कोविड-19 के संबंध में शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराया जाए, इसके साथ ही जिलाधिकारी ने आयोजित होने वाले दीपावली मेले में बिजली, पानी, शौचालय, साफ सफाई, पार्किंग, सुरक्षा व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। 


बैठक के दौरानअधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद बेल्हा प्रतापगढ़, पुलिस अधीक्षक, अपर जिला अधिकारी, प्रभारी अधिकारी, स्थानीय निकाय प्रतापगढ़, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप जिलाधिकारी सदर, जिला सूचना अधिकारी  सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे