Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बस्ती:गुण प्रसंस्करण इकाई को प्रदेश के सभी जिलों में विस्तार करने की आवश्यकता:प्रभात सिंह

 

सुनील उपाध्याय

बस्ती।जिले मे आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय अयोध्या द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र बस्ती पर पेट्रोनेट के पूर्व सीईओ एवं इंडियन गैस सलूशन के चेयरमैन श्री प्रभात सिंह ने अपने परिवार के साथ भ्रमण किया । 


श्री प्रभात सिंह के पिता डॉ सी.बी. सिंह इस जिले में वर्ष 1956 में जिला गन्ना अधिकारी रह चुके हैं। श्री प्रभात सिंह का जन्म इसी जनपद में हुआ है।


श्री सिंह भारत की तरफ से तमाम देशों के डेलीगेटस के साथ भारत की तरफ से अग्रणी भूमिका निभा चुके हैं। 


आपको पेट्रोनेट कंपनी के जनक के रूप में जाना जाता है। सेवानिवृत्ति के बाद भी इंडियन गैस सलूशन के विकास में लगे हुए हैं । प्रारंभिक बैकग्राउंड कृषि  होने के नाते इनको कृषि से बहुत लगाव है। 


श्री प्रभात सिंह ने केंद्र पर चल रही काला नमक और मूंगफली के ट्रायल ,गुड प्रसंस्करण कांप्लेक्स ,कड़कनाथ मुर्गा पालन इकाई आदि का अवलोकन किया आपकी धर्मपत्नी श्रीमती श्वेता सिंह राष्ट्रपति  कार्यालय में कार्यरत हैं। 


उन्होंने कहा कि मैंने जिंदगी में पहली बार मूंगफली की फसल देखी है और उन्होंने उसके पौधों को उखाड़कर मूंगफली के बारे में जानकारी प्राप्त की । श्री सिंह ने कहा कि गुण प्रसंस्करण इकाई को प्रदेश के सभी जिलों में विस्तार करने की आवश्यकता है ताकि लोगों में गुड़ के विभिन्न उत्पादों के उपयोग का प्रचलन बढ़ सके। 



पाली हाउस एवं नेट हाउस का प्रचार प्रसार हो जिससे जनपद के  गांव स्तर पर रोजगार के साधन के रूप में अपना सकते हैं । केंद्र के अध्यक्ष डॉ.एस.एन.सिंह ने आप सभी को केंद्र पर स्थापित सभी यूनिटों व प्रक्षेत्र का भ्रमण कराया तथा पषु वैज्ञानिक डॉ डी़.के. श्रीवास्तव ,फसल वैज्ञानिक आर बी. सिंह , पादप रक्षा वैज्ञानिक डॉ. प्रेमशंकर एवं गृह वैज्ञानिक श्रीमती बीना सचान ने अपने-2 प्रदर्शन इकाई की विस्तृत जानकारी दी। श्री प्रभात सिंह ने  केन्द्र के कार्यों को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की और इसे आगे विस्तारित करने पर बल दिया जिससे इसका लाभ जनपद के अधिक से अधिक किसानों को मिल सके। अंत में सभी वैज्ञानिकों एवं कर्मचारियों को अच्छे कार्य हेतु शुभकामनाएं दी ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे