Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:तरुण चेतना ने आयोजित की अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन

 

बेटियों ने लिया कन्या भ्रूण हत्या रोकने का संकल्प

प्रतापगढ़:तरुण चेतना और चाइल्ड लाइन-1098 के संयुक्त तत्वाधान में आज सुखराजी देवी बालिका इंटर कॉलेज उडैयाडीह मे अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस  कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


 जिसमें बालिकाओं द्वारा गीत के माध्यम से देश को को संदेश देते हुए कहा कि ए वतन तेरी बेटियां हैं किसी से कम नहीं  इस अवसर पर तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने लड़कियों को समाज में बराबरी के लिए बहुत प्रोत्साहित कर रहे है, लेकिन जब तक समाज जागरूक नही होगा तबतक लड़कियों और महिलाओं पर अत्याचार होता रहेगा। 



श्री अंसारी ने कहा कि दहेज, बाल विवाह व कन्या भ्रूण हत्या समाज में अभिशाप है, इसे जड़ से मिटाने के लिए युवाओं को भी आगे आना होगा। इसी क्रम में अंसारी द्वारा बच्चियों को कन्या भ्रूण हत्या रोकने की शपथ दिलाया गया आज से हम संकल्प करें कन्या भ्रूण हत्या बंद करें। 


इसी क्रम में समाजसेवी सलीम भाई ने अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि लड़कियों को समानता का अधिकार देना और उनके विकास के लिए अवसर पैदा करना व समाज में जो लिंग असमानता बढ़ रही है उसे रोकने के लिए हम सब अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाते हैं, जिसे मूर्त रूप देना आवश्यक है।



 इस अवसर पर चाइल्डलाइन1098 की केंद्र समन्यवक शुभा पांडे ने बाल विवाह पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कम उम्र में बच्चों की शादी कर देने से उनके स्वास्थ्य और मानसिक विकास और खुशहाल जीवन पर असर पड़ता है कम उम्र में शादी करने से पूरा समाज में पिछड़ापन आ जाता है इसलिए हमारे देश के कानून मे लड़के तथा लड़की के विवाह करने की उम्र निर्धारित है. यदि कहीं 18 वर्ष से कम उम्र में शादी हो रही हो तो इस बाल विवाह की जानकारी तुरंत चाइल्ड लाइन 1098 को दें जिससे बाल विवाह जैसे अपराध को रोका जा सके। 


चाइल्डलाइन 1098 टीम मेंबर सोनिया ने बताया कि कोई भी बच्चा आपातकाल के समय फोन करके मदद ले सकता है यदि कोई भी बच्चा किसी मुसीबत में फंस जाए किसी व्यक्ति द्वारा प्रताड़ित किया जाए बीमार हो जाए या अन्य समस्या आने पर इस नंबर पर फोन कर सकता है यह 24x7 चलने वाली नि: शुल्क सेवा है। चाइल्डलाइन टीम मेंबर मेहताब खान ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए बच्चों व विद्यालय परिवार के प्रति आभार व्यक्त किया।


 इस अवसर पर नन्हू पंडित, साधना ओझा, प्रिया, प्रतिभा, राधेश्याम, अशोक, अवधेश, रवि, अमित मौजूद रहे।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे