Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर:भैया दूज पर्व बहनों धूमधाम से मनाया

दुर्गा सिंह पटेल 

मसकनवा/मनकापुर (गोंडा) भाई-बहन का पावन पर्व भैयादूज धूमधाम से मनाया गया।हिंदु धर्म में रक्षाबंधन की तरह ही भाईदूज का भी विशेष महत्व है।इस दिन बहनें अपने भाई को तिलक लगाती हैं।


बहन नीलम गुप्ता व पूजा ने बताया कि इस दिन भाई के लिए पूजा की थाली सजाकर और उसमें फल, फूल,दीपक, अक्षत,मिठाई और सुपारी आदि चीजें रख कर शुभ मुहूर्त देखकर दीपक जलाकर भाई की आरती करके तिलक लगाया जाता है।


तिलक लगाने के बाद भाई को पान,मिठाई खिलाती हैं।पौराणिक कथाओं के अनुसार भाई दूज के अवसर पर जब बहनें भाई को तिलक लगाती हैं तो भाई के जीवन पर आने वाले हर प्रकार के संकट का नाश हो जाता है और उसके जीवन में सुख- समृद्धि की प्राप्ति होती है।

गोवर्धन पूजा के अवसर पर लंगूर बाबा हनुमान मंदिर शास्त्री नगर एवं खाकी बाबा मंदिर मनकापुर बाजार में अन्नकूट का पवित्र प्रसाद सभासद वैभव सिंह के पूजन हवन आरती के साथ वितरित किया गया। 


इस अवसर पर गोंडा जनपद के सांसद कुंवर कीर्तिवर्धन सिंह राजा भैया तथा नगर पंचायत मनकापुर के अध्यक्ष प्रदीप कुमार गुप्ता ने पहुंच कर प्रसाद वितरण कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। 



एवं प्रसाद ग्रहण किया।इस अवसर कपुरा देवी,सोनी गुप्ता,रुचि,शाक्षी गुप्ता,आयुषी व प्रसाद वितरण में रमेश चौधरी, बड़कन, अमित, जुगनू, डॉ आलोक, आर के नारद, श्रवण कुमार (बड़े बाबू), अजय कुमार मिश्रा, सुनील जायसवाल, ओमप्रकाश सोनी, संजय साहू, बब्लू सोनी, पवन कसौधन, चरन चौधरी, रामचंद्र जायसवाल, रमेश कसौधन, आदि लोग रहे। नगर क्षेत्र स्टेशन स्टॉफ़ एवं ग्रामीण अंचलों के हजारों भक्तों ने मंदिर पर पहुंचकर प्रसाद ग्रहण किया।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे