Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा: अपराध छोड़कर रोजगार से जुड़ें बरवार जाति की महिलाएं : एडीजी

संविधान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए एडीजी जोन गोरखपुर

ए. आर. उस्मानी

गोण्डा। संविधान दिवस पर शुक्रवार को धानेपुर थाना क्षेत्र के बनगाई बरवार गांव में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें आपराधिक गतिविधियों में लिप्त बरवार जाति की महिलाओं को आजीविका मिशन के तहत स्वावलंबी बनाने के लिए उन्हें रोजगार से जोड़कर मुख्य धारा में लाने के लिए जागरूक किया गया।

सम्मानित हुई समाजसेवी मोहिनी


 कार्यक्रम में एडीजी गोरखपुर जोन अखिल कुमार ने बरवार जाति की महिलाओं को अपराध छोड़कर रोजगार से जुड़ने के लिए प्रेरित किया।

  


 बनगाई बरवार गांव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित संविधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए एडीजी गोरखपुर जोन अखिल कुमार ने बरवार समाज की महिलाओं और पुरुषों को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित समाज में अभी तक ऐसी भ्रांति है कि लोग संबंधित जातियों के व्यवसाय को लेकर उनके प्रति सम्मान जनक शब्दों का प्रयोग नहीं करते हैं। 


बरवार समाज के लोगों ने 1857 की क्रांति में महाराजा देवीबख्श सिंह के साथ लड़ाई लड़ी और इस लड़ाई में काफी संख्या में बरवार जाति के लोग मारे गए। जो बचे उन्हें अंग्रेजों ने बंदी बना लिया था।



 बरवार जाति को अपराधी घोषित करते हुए इनकी संपत्तियां जब्त कर ली गयी थीं। तभी से इस जाति के लोग मजबूर होकर अपराध जगत में उतर आए। उन्होंने प्रतीक रूप में दो महिला स्वयं सहायता समूह का गठन भी किया। महिलाओं को स्वावलंबी बनने की शपथ भी दिलाई।

    


डीआईजी देवीपाटन परिक्षेत्र उपेंद्र अग्रवाल ने कहा कि 75 तरह के कुटीर उद्योग स्वयं सहायता समूह के माध्यम से संचालित हैं। महिलाएं मनरेगा के माध्यम से नर्सरी तैयार कर वृक्षारोपण भी करवा सकती हैं।

    


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्र, क्षेत्राधिकारी मनकापुर संजय तलवार, प्रभारी निरीक्षक मोतीगंज अरविंद कुमार, थानाध्यक्ष धानेपुर शेषमणि पाण्डेय के साथ ही ग्राम प्रधान प्रतिनिधि बनगाई अनिल कुमार, मतवरिया अरविंद उर्फ़ गब्बर, महिला थानाध्यक्ष पूनम यादव, संचित वर्मा के साथ ही बड़ी संख्या में महिला व पुरुष मौजूद रहे।


समाजसेवी मोहिनी आजाद की गयीं सम्मानित


बरवार समाज की समाजसेवी व सरकार द्वारा रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित मोहिनी आजाद अभियान चलाकर मोतीगंज व धानेपुर थाना क्षेत्र के कई गांवों में अवैध कच्ची शराब बनाने वाले बरवार समाज के लोगों को जागरूक कर दूसरे रोजगार से जुड़वा दिया।



 वह लगातार जागरूकता अभियान चला रही हैं। संविधान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मोहिनी आजाद को समाज के लिए किए जा रहे उनके कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे