Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

खमरिया:16281 अभिभावकों के खाते में नहीं पहुंची रकम, ठंड में ठिठुर रहे बच्चे

नया नियम बच्चों के साथ साथ अध्यापकों के लिए बना मुसीबत

अधिकतर अभिभावक बच्चों के पैसे से खरीदे मनमाने कपड़े

 कमलेश जायसवाल

खमरिया खीरी :परिषदीय स्कूलों में बच्चों को स्वेटर, जूता मोजा, ड्रेस खरीदने के लिए अभिभावकों के खाते में रकम भेजने का निर्देश है। लेकिन, इस दिशा में जिम्मेदार गंभीर नहीं दिख रहे हैं।



 इसी वजह से ईसानगर ब्लॉक के 16281 बच्चों के अभिभावकों के खाते में रकम नहीं पहुंच पायी है, जिससे बच्चों के लिए ड्रेस जूते मोजे नहीं खरीदे जा सके।



नवंबर बीत गया है दिसम्बर की शुरुआत हो चुकी है ठंड का असर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। ठंढ में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे बगैर स्वेटर,ड्रेस,जूता मोजा के ही स्कूल जाने को मजबूर हैं। 



ईसानगर ब्लॉक के 105 प्राथमिक,17 उच्च प्राथमिक व 49 कंपोजिट स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक 39,699 बच्चे पंजीकृत हैं, जिनके अभिभावकों के खाते व आधार की ऑनलाइन फीडिंग शिक्षकों ने डीबीटी पोर्टल पर कर दिया है।



 जिसमें से 23,418 अभिभावकों के खाते में धनराशि पहुंच गई, वहीं 16,281 बच्चों के अभिभावकों के खाते में धनराशि नहीं पहुंच पाई है। बताते चले कि शासन द्वारा परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को प्रतिवर्ष निशुल्क मिलने वाले यूनिफॉर्म, स्वेटर, जूता, मोजा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए अभिभावकों के खाते में 1100 रुपये धनराशि भेजने की डीबीटी सिस्टम जिम्मेदारों के लिए मुसीबत बन गया है।



 अभिभावक, शिक्षक, छात्र मुश्किल में पड़ गए हैं। ब्लॉक के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक इब्राहिम,सतीश,जमुना,विनोद,राजेंद्र,जगजीवन,सुनील,अजय,संतराम,सम्प्पत आदि ब्लॉक के तमाम अभिभावकों ने कहा कि उनके खाते में धनराशि नहीं आने से ठंडक में बच्चों के लिए ड्रेस,स्वेटर,जूते मोजे नहीं खरीदे जा सके हैं।



 जिसके चलते बच्चों को इनके बगैर ही स्कूल भेजना पड़ रहा है। इस बाबत ब्लॉक के कई शिक्षको ने बताया कि डीबीटी पोर्टल पर अभिभावकों के बैंक, आधार डिटेल की फीडिंग करा दिया गया है।



लेकिन कुछ अभिभावकों के खाते अपडेट नहीं हैं। वह गांव में भ्रमण कर अभिभावकों को प्रेरित कर रहे हैं कि बैंक खाते को अपडेट करा लें। केवल उन्हीं अभिभावकों के खाते में धनराशि नहीं जा पाई है जिनके बैंक खाते आधार से लिंक नहीं हैं या बैंक से जमा निकासी किए ज्यादा दिन हो गए हैं।



 उनके खातों में बैंक के नए नियमों के तहत पैसा नही पहुच पा रहा है। वहीं शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष लालता प्रसाद बाजपेई ने बताया कि

डीबीटी सिस्टम शिक्षकों के लिए मुसीबत बन गई है।



 जिन अभिभावकों के खाते में रकम नहीं पहुंच पाई है वे सब रोज स्कूल में आकर पूछते हैं कि कब धनराशि आएगी। वहीं जिनके खाते में रकम पहुंच गई है उनसे बार बार कहने के बाद भी वे बच्चों लिए ड्रेस, स्वेटर आदि खरीद ही नहीं रहे हैं।



1100 रुपये में कैसे खरीदे जूता मोजा,स्वेटर व यूनीफ़ार्म


ईसानगर ब्लॉक की 81 ग्राम पंचायतों में 105 प्राथमिक विद्यालय,17 उच्च प्राथमिक व 49 कंपोजिट विद्यालयों में पढ़ने वाले 39699 बच्चों के अभिभावकों में से जिन 23418 बच्चों के अभिभावक को 1100 -1100 रुपये प्राप्त हो गए है।



 उनमें से अधिकतर अभिभावकों ने महंगाई को दोष देकर बच्चों के लिए यूनीफ़ार्म, जूता मोजा,स्वेटर खरीदने से अपने हाँथ खड़े कर चुप्पी साध ली है। वहीं इनमें से कुछ अभिभावक तो ऐसे भी है जो शासन द्वारा भेजे गए 1100 रुपयों से अपने मनमाने तरीके से ख़रीददारी कर खर्च कर लिया है।



 वहीं 16281 अभिभावक वह भी है जिनके बैंक खातों में त्रुटि होने के चलते अभी तक पैसे नही पहुचें है वह इनकी देखा देखी पैसा पाने के लिए आतुर होकर प्रतिदिन बैंक व स्कूलों के चक्कर लगा रहे है। इस दौरान जब कुछ गांवों के अभिभावकों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि इतनी महगाई में 1100 रुपये में जूता,मोज़ा,यूनीफ़ार्म समेत स्वेटर मार्केट में मिलना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो गया है। इन पैसों में जो जरूरी है उसकी खरीददारी कर रहे है।



 फ़िलहाल कुछ भी हो बैंकों में अभिभावकों द्वारा कई बार आधार लिंक करवाने के बाद भी पुनः आधार लिंक की समस्या से जूझ रहे अभिभावकों ने अपने बच्चों को ठिठुरन भरी सर्दी में बच्चों को स्कूल भेजने को मजबूर है।


खंड शिक्षा अधिकारी ने आधार लिंक करवाने के लिए शिक्षकों को लगाया


खंड शिक्षा अधिकारी ईसानगर अमित कुमार वर्मा ने मंगलवार को इस बाबत ब्लॉक के समस्त प्रधानाध्यापक/इंचार्ज प्रधानाध्यापकों को आदेश जारी कर अवगत कराया कि विद्यालय वार उन सभी अभिभावकों की सूची सभी को उपलब्ध करवा दिया गया है जिनके खाते से आधार नंबर लिंक नहीं है।



 जिस कारण उनके खाते में नि:शुल्क यूनीफार्म, स्वेटर,स्कूल बैग तथा जूता-मोजा की धनराशि अन्तरित नहीं हो पायी है। जिसको गंभीरता से लेकर समस्त अध्यापक स्कूलों में एक दिसम्बर को होने वाली विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक में इन अभिभावकों को अनिवार्य रूप से बुलाकर इनसे बैंक के नाम आधार नंबर लिंक करने का प्रार्थना पत्र तथा स्वहस्ताक्षरित आधार कार्ड की छायाप्रति लेकर स्वयं प्रयास करके बैंक में जमा करा दें, जिससे इनके खातों में धनराशि का प्रेषण किया जा सके। 



खंड शिक्षा अधिकारी के द्वारा अवशेष सूची मिलने व आदेश पाकर समस्त अध्यापक एक दिसम्बर को होने वाली प्रबंध समिति बैठक को लेकर अभिभावकों से संपर्क साधने लगे है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे