Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

समथर:सिंचाई विभाग ने नहर की सफाई कराए बगैर छोड़ा पानी, हुआ ओबरफ्लो, खेतो में पानी भरने से फसल को भारी नुकसान

 

गिरवर सिंह 

झांसी जनपद के थाना समथर के निकटवर्ती ग्राम सजोखरी के पास  से सेरसा की ओर जाने वाले रजवाहा नहर में  अधिक मात्रा में छोड़े  जाने के कारण बड़ोखरी से आगे ग्राम कुइया तक ओबर फ्लो  पानी  सड़क को पार करते हुए  ग्राम कुइया के किसानों  के खेतों में बोई गई फसल  में भरना शुरू हो गया है। 



जिससे किसानों को भारी छति होने की संभावना को देखते हुए  किसान दिन रात खेतो से पानी निकालने को लेकर   परेशान हाल में  है। बेमौसम बरसात होने से पहले किसानों का धान सहित आदि  फसलों में भारी आर्थिक छती हुई  थी । 



वर्तमान में किसानों द्वारा महंगे बीज और खाद लेकर अपने खेतों की बुवाई कर दी है । उक्त फसल बोय हुए खेतों में सजोखरी  रजवाहा का पानी भरना शुरू होने से किसानों का आर्थिक नुकसान होना शुरू हो गया है। 



पूरे दिन से किसान अपने खेतों में पानी रोकने का अथक प्रयास कर रहे हैं । परंतु पानी निरंतर बढ़ने से किसान चिंतित है । यह सब चिचाई विभाग की लपट बही के कारण हुआ है यदि सही तरह से नहरों की सफाई की जाती तो यह किसानों को छती नहीं पहुंचती लेकिन प्रति बर्ष की भांति सिंचाई विभाग ने इस बर्ष भी सिर्फ कागजों में सफाई दिखाकर  नहर चालू करदी किसानों ने जांच कराकर सिंचाई विभाग के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की। 



फसल बुवाई के खेतों में पानी भरने की घटना की जानकारी उप जिलाधिकारी मोंठ मृत्युंजय नारायण मिश्रा को  किसानों द्वारा दी गई । इसके बाद भी सिंचाई विभाग के अधिकारीयो एवं कर्मचारियों इस ओर ध्यान नहीं दिया। 



किसानों के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पूर्व में सिंचाई विभाग द्वारा सजोखरी से बडोखरी तक जेसीबी मशीन द्वारा उक्त रजवाहा की सफाई करा दी गई है। जिससे पानी अधिक मात्रा में आ रहा है ।



बड़ोखर ग्राम कुइया की तरफ सफाई नहीं होने के कारण रजबाहा में बेसरम एवं अन्य तरह के झाड़ झक्काड़ खड़े होने के कारण पानी ओवरफ्लो होकर सड़क से होकर खेतों में भर रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे