Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:146 करोड़ बकाया भुगतान को लेकर दूसरे दिन भी डटे रहे किसान

ए. आर. उस्मानी

गोण्डा। पिछले वर्ष के 146 करोड़ बकाया भुगतान को लेकर अवध केसरी सेना के बैनर तले सोमवार को दूसरे दिन भी किसानों का बजाज चीनी मिल कुन्दरखी चौराहा पर धरना-प्रदर्शन जारी रहा।


 इस दौरान जिला प्रशासन द्वारा किसानों से कई चक्र वार्ता की गई लेकिन कोई सार्थक परिणाम नहीं निकला। आंदोलित किसान पिछले बकाया भुगतान पर अड़े हुए हैं।

     

अवध केसरी सेना के नेता नील ठाकुर, मानवेन्द्र सिंंह मोनू, आलोक सिंह बाबा, अरूणेश यादव के साथ ही सतपाल सिंह ने चीनी मिल प्रशासन पर किसानों के आर्थिक, मानसिक और शारीरिक शोषण का आरोप लगाया।


 इस धरना प्रदर्शन में जहांं अवध केसरी सेना के नीरज सिंह अपनी सेना के साथ रविवार से ही डटे हैं, वहीं सतपाल सिंह भी क्षेत्र के सैकड़ों किसान भाइयों के साथ संघर्ष कर रहे हैं।


 सतपाल सिंह हमेशा किसानों के हित में संघर्ष करते रहे हैं। रविवार से ही वह भी बड़ी संख्या में किसानों के साथ धरना प्रदर्शन में शामिल हैं। आंदोलित किसान नेताओं ने कहा कि चीनी मिल किसानों का उत्पीड़न कर रही है, जिसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।


 अध्यक्ष नीरज सिंह ने कहा कि नया पेेराई सत्र शुरू हो चुका है, लेकिन बजाज चीनी मिल कुन्दरखी किसानों का पुराना बकाया 146  करोड़ रूपए दबाए बैठी है और भुगतान करने में हीलाहवाली कर रही है। चीनी मिल के अधिकारियों ने 15 दिन के अंदर भुगतान करने की बात कही थी, लेकिन अभी तक एक भी पैसे का भुगतान नहीं किया गया। चीनी मिल भुगतान न करके किसानों का उत्पीड़न कर रही है, जिससे हजारों किसानों में जबरदस्त आक्रोश है और गुस्सा बढ़ता जा रहा है। 


उन्होंने मिल प्रशासन पर आरोप लगाया कि भीषण ठंड को देखते हुए ना तो किसानों के लिए अलाव की व्यवस्था की गयी है और ना ही किसानों से मिल का कोई भी अधिकारी व कर्मचारी सीधे मुंह बात करता है। यदि पर्ची हायल हो जाती है तो किसान भी पर्ची के साथ साथ दौड़ कर हायल हो जाता है।  चीनी मिल किसानों का भुगतान ब्याज सहित करे। उन्होंने कहा कि किसानों को समय पर पर्ची न मिलने से पेड़ी गन्ना नहीं बिक रहा है, जिससे गेहूं की बुवाई बाधित हो रही है। 

    इस अवसर पर अवध केसरी सेना के साथ ही हजारों की संख्या में किसान मौजूद रहे।



सुरक्षा के हैं सख्त इंतजाम


सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से एडीएम, उपजिलाधिकारी सदर विनोद कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी मनकापुर संजय तलवार, प्रभारी निरीक्षक मोतीगंज अरविंद कुमार, धानेपुर निरीक्षक शेषमणि पाण्डेय, मनकापुर प्रभारी कोतवाल राजेश कुमार पाण्डेय, कोतवाल देहात मनोज पाठक, वजीरगंज थानाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह, खोड़ारे थानाध्यक्ष के अलावा पीएसी भी मौजूद रही। 


तत्काल भुगतान संभव नहीं : महाप्रबंधक गन्ना


वहीं दूसरी तरफ बजाज चीनी मिल कुंदरखी के महाप्रबंधक गन्ना योगेन्द्र सिंह ने बताया कि रविवार की रात 8 बजे से मिल यार्ड में गन्ना न होने की वजह चीनी मिल का संचालन बंद कर दिया गया है।


 उन्होंने बताया कि किसानों का गत वर्ष का भुगतान आगामी 15 जनवरी तक हरहाल में कर दिया जाएगा। जीएम केन ने बताया कि किसानों की मांग है कि तत्काल भुगतान किया जाय, लेकिन यह संभव नहीं है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे