Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:गोबर व गोमूत्र के उत्पादों से मॉडल बनेगा गोण्डा : हरशु तिवारी

ए. आर. उस्मानी

गोण्डा। न्यूयॉर्क में इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर देश सेवा के उद्देश्य से वापस वतन लौटे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता हरशु तिवारी ने गाय के गोबर एवं गोमूत्र से उत्पाद बनाकर गोण्डा को उत्तर प्रदेश का आदर्श जिला बनाने का बीड़ा उठाया है।

    

वीडियो

आज अपने आवास पर आयोजित पत्रकार वार्ता में भाजपा के युवा नेता व सदर विधानसभा से संभावित प्रत्याशी हरशु तिवारी ने बताया कि गाय के गोबर से लकड़ी, फिनायल, धूपबत्ती, हवन सामग्री, मच्छर अगरबत्ती, दीया, कान में डालने की दवा (एयर ड्रॉप) एवं नाक में डालने की दवा (नोजल ड्राप) के साथ ही ईंट, सीमेंट व पेंट आदि उत्पाद बनाकर एक इससे रोजगार के अवसर बढ़ाकर पूरे उत्तर प्रदेश में गोण्डा को आदर्श जिला बनाया जा सकता है। 


वहीं दूसरी ओर इससे गाय की उपयोगिता बढ़ेगी जिससे छुट्टा जानवर की समस्या पर अंकुश लगेगा। गौशाला इन उत्पादों को बनाकर या इन उत्पादों के निर्माण कर्ताओं को गोबर एवं गोमूत्र बेचकर सरकार की निर्भरता छोड़कर आत्मनिर्भर बन सकेंगी। 


श्री तिवारी ने बताया की तुर्काडीहा, पंडित पुरवा व भगहर बुलंद गांव को गोबर से लकड़ी बनाने की मशीन भेंट करके गोण्डा को आदर्श जिला बनाने के लिए पहल की है। 


ईंट, सीमेंट एवं पेंट बनाने की विधि सीखने के लिए गोण्डा के 7 लोग रोहतक (हरियाणा) जनवरी माह में भेजे जाएंगे। वहां उपरोक्त सातों लोग तीन दिवसीय कार्यशाला में ईंट, सीमेंट और पेंट बनाने की विधि सीख कर वापस गोण्डा आकर इसका उद्योग भी खोलेंगे तथा अन्य लोगों को भी प्रशिक्षित करेंगे। 


विधि सीखने का प्रति व्यक्ति शुल्क 21000 रूपये भी हरशु तिवारी स्वयं वहन करेंगे। तिवारी ने बताया कि भविष्य में बायोगैस प्लांट लगाने एवं इसका विस्तार करने की भी योजना बनाई जा रही है। 


भावुक होकर हरशु तिवारी ने बताया कि जो लोग लकड़ी के महंगे होने की वजह से शवदाह नहीं कर पाते हैं, शवों को मात्र 2 फीट जमीन के नीचे गाड़ देते हैं, वे लोग गोबर से बनी सस्ती लकड़ियां मिलने पर शवदाह कर सकेंगे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे