Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

धौरहरा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु मेला का हुआ आयोजन

कमलेश जयसवाल

खमरिया खीरी :तहसील धौरहरा की ग्राम पंचायत देवी पुरवा में सोमवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय


 पशु आरोग्य मेला/ शिविर का आयोजन किया गया मेले का उद्घाटन ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य द्वारा गौ पूजन कर व पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया।



पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु मेला मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ. अजीत सिंह के सकुशल नेतृत्व में शुरू हुआ। मेले में जिले से आए पशु चिकित्साअधिकारीविदों ने पशुओं से संबंधित बीमारियों के बारे में,नवजात पशु की देखरेख व हरे चारे के बारे में विस्तृत जानकारी दी ।


मेले के माध्यम से पशुपालकों से यह भी अनुरोध किया गया कि वह सरकार द्वारा चलाई जा रही किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से अपने पशुओं के लिए अपनी बैंक लिमिट बढ़ा लें । 



पशुओं की देखरेख व उनके रखरखाव के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सरकार पशुपालकों को लोन दे रही है, जिससे पशुपालकों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके । 


मेले में आए डॉक्टर मनवर शेख ने पशुओं में लगने वाले टीकों के बारे में विस्तृत जानकारी दी व अपने पशुओं को ठंड से कैसे बचाएं , इस मौसम में कौन-कौन से हरे चारे उगाए जाय, जिससे अपने पशुओं का स्वास्थ्य सही रख सके साथ ही साथ अधिकतम दुग्ध उत्पादन भी मिल सके मेले में आए डॉक्टर अवधेश कुमार ने बांझपन व थनैला रोग के बारे में विस्तार में जानकारी दी ।



साथ ही साथ कृत्रिम गर्भाधान के महत्व व सेक्स सार्टेड सीमेन के महत्त्व के बारे में जानकारी दी और बताया की सेक्स सार्टेड सीमेन से अच्छी नस्ल की बछिया पाई जा सकती है ।



कैंप में आए डॉक्टर राकेश कुमार ने पशुओं के संतुलित आहार के बारे में विस्तृत जानकारी दी और बताया कि हम अपने घरों में सन्तुलित पशुआहार कैसे तैयार कर सकते हैं व इसके महत्व के बारे में बताया कि सिर्फ समय से कीड़े की दवाई देने के साथ-साथ अगर पशुओं को संतुलित आहार देते रहें तो आज की तारीख में क्रोसब्रेड नस्ल जो कि लगभग 18 से 20 महीने में ही गर्म हो जाएगी।



 जोकि अगर अच्छी देखरेख व मिनरल मिक्सर ना देने से 3 से 3:6 साल लग जाते थे कैंप के सफल आयोजन के लिए पशुपालन विभाग धौराहरा व ईसानगर की पूरी टीम ने सहयोग दिया। 


वहीं मेले में कुल 103 पशुपालकों के 485 पशुओं का उपचार, स्वास्थ्य परीक्षण, बधियाकरण, गर्भ परीक्षण, कृमिनासक दवाओं का वितरण किया गया।



इस दौरान मुख्य रूप से डॉ. प्रदीप कुमार, वीरेंद्र वर्मा ,चरण सिंह तोमर, महादेव राना ,विजय कुमार ,रविंद्र सिंह, मोनू अवस्थी, विनोद कुमार, हरि ओम ,संदीप बर्मा, मनजीत कुमार, मुकेश व ग्राम के सभी जागरूक पशुपालक उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे