Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:ऑल इंडिया हॉकी टूर्नामेंट का रोमांचक मुकाबला


अखिलेश्वर तिवारी/वेद मिश्र
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के महारानी लाल कुंवरि स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चल रहे महाराजा सर भगवती प्रसाद सिंह ऑल इंडिया प्राइज मनी हॉकी टूर्नामेंट के दूसरे दिन तीन मैच खेले गए तथा एक मैच का फैसला वर्कोवर द्वारा किया गया । 


पहला मैच हॉकी क्लब कपूरथला ने 2-1 से जीता, दूसरा मैच हाकी उत्तराखंड ने 2-1 से जीता, तीसरा मैच हॉक अकैडमी करमपुर को वाक ओवर से क्वार्टर फाइनल में जगह दिया गया तथा चौथे मैच मे स्टार इलेवन बलरामपुर की टीम ने 3-1 से जबरदस्त जीत हासिल की



जानकारी के अनुसार 9 जनवरी को महाराजा सर बीपी से ऑल इंडिया हॉकी टूर्नामेंट के दूसरे दिन का पहला मैच हॉकी क्लब कपूरथला तथा मेजर ध्यानचंद वाईफाई के बीच खेला गया । 


दूसरे दिन के पहले मैच का शुभारंभ मुख्य अतिथि 51वे बटालियन यूपी एनसीसी के कर्नल अरविंद सूट व विशिष्ट अतिथि समाजसेवी भूपेंद्र सिंह बजाज तथा प्राचार्य प्रोफेसर जे पी पांडे ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर प्रारंभ कराया । 


पहले मैच में कपूरथला की टीम ने 21 से मैच अपने नाम किया इस मैच में मैन ऑफ द मैच कपूरथला के खिलाड़ी राजन गुप्ता को दिया गया । 


दूसरा मैच हॉकी उत्तराखंड बनाम नेहरू स्टेडियम गाजीपुर के मध्य खेला गया। खिलाड़ियों से परिचय डॉ कुलदीप विश्वकर्मा ने प्राप्त किया। 


मैच मे हांकी उत्तराखंड की टीम ने नेहरू स्टेडियम गाजीपुर को 2-1 से पराजित किया। इस मैच में मैन ऑफ द मैच का किताब उत्तराखंड के राजीव कुमार को दिया गया ।



आज का तीसरा प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला जाना था हॉकी एकेडमी करमपुर बनाम राजा करन सिंह करनाल के बीच, लेकिन अपरिहार्य कारणों से करनाल की टीम के न पहुँचने के कारण हॉकी एकेडमी करमपुर को वॉकओवर दे दिया गया। 


वाक ओवर के जरिए करमपुर की टीम ने क्वार्टर फाइनल में अपना जगह सुरक्षित कर लिया । चौथा प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबला स्टार इलेवन बलरामपुर बनाम भुसावल रेलवे एकेडमी महाराष्ट्र के मध्य खेला गया। 


खिलाड़ियों से परिचय पूर्व प्रदेश अध्यक्ष युवक कांग्रेस दीपांकर सिंह, डॉ कय्यूम व डॉ एम पी तिवारी ने किया। मैच के शुरुआत में ही भुसावल की टीम ने एक गोल दागकर बढ़त बना ली। 


बलरामपुर की टीम ने ने एक के बाद एक लगातार तीन गोल दागे और भुसावल को 3-1 से पराजित कर जीत हासिल की। मैन ऑफ द मैच का कताब बलरामपुर के अभय सिंह को दिया गया । 


आयोजन सचिव डॉ राजीव रंजन ने बताया कि ऑल इंडिया हॉकी टूर्नामेंट बलरामपुर की पहचान है । 1935 में शुरू किया गया यह टूर्नामेंट लगातार उत्तरोत्तर ऊंचाइयों को छूते हुए आज राष्ट्रीय स्तर का टूर्नामेंट बन चुका है । 


घास के मैदान पर खेले जाने वाला अपने आप में एक विशेष स्थान रखता है । यही कारण है कि घास के मैदान पर खेलने वाले टीमें बलरामपुर में मैच खेलने के लिए उत्सुक रहती हैं । 


दूसरा कारण यह है कि बलरामपुर में हाकी प्रेमियों की संख्या बहुतायत में है, जिसका साफ नजारा हजारों दर्शकों से खचाखच भरा स्टेडियम दर्शा रहा है । 


 उन्होंने बताया कि इस बार लगभग एक दर्जन अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी विभिन्न टीमों के माध्यम से प्रतिभा कर रहे हैं । उन्होंने जनपद वासियों से अपील किया है कि कोविड नियमों का अनुपालन करते हुए मैदान पर मैच का आनंद लेने पहुंचे। 


 इसके अलावा यूट्यूब तथा विभिन्न केबल चैनलों पर भी मैच का सीधा प्रसारण भी अपने घरों में बैठ कर देख सकते हैं ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे