Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सीएम ने अमेठी को एक जनपद एक मेडिकल कॉलेज के संकल्प के साथ दी मेडिकल कॉलेज की सौगात

गरीबों का पैसा गरीबों के विकास में लगाया जा रहा: मुख्यमंत्री।

अलीम खान 

अमेठी :  मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ  ने आज जनपद अमेठी के जगदीशपुर विधानसभा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 378.99 करोड़ की लागत से 2 परियोजनाओं का बटन दबाकर लोकार्पण/शिलान्यास किया, जिनमें 292.57 करोड़ की लागत से राजकीय मेडिकल कॉलेज अमेठी का शिलान्यास तथा 86.42 करोड़ की लागत से नवनिर्मित 200 शैय्या जिला रेफरल चिकित्सालय तिलोई का लोकार्पण किया।


कार्यक्रम में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मा. मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं, कोरोना महामारी के दौरान केंद्र और प्रदेश सरकार सहित सांसद तथा विधायक एवं जनप्रतिनिधियों ने जनता के बीच जाकर लोगों की सेवा की है प्रदेश के बाहर कार्य कर रहे श्रमिकों को सकुशल वापस लाने का कार्य किया गया है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र की सरकार इस देश की तस्वीर को बदला है इस देश के हर नागरिक की तकदीर बदलने का कार्य हमारी सरकार ने किया है। 


उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सबका साथ सबका विकास के आधार पर कार्य कर रही है। 


मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 45 लाख गरीब परिवारों को आवास, 2.61 करोड़ परिवारों को शौचालय, 1.43 करोड़ परिवारों को विद्युत कनेक्शन, 9 करोड़ लोगों को का गोल्डन कार्ड बनाकर सालाना 5 लाख तक स्वास्थ्य बीमा से कवर किया गया, सभी ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवनों का निर्माण कराया गया, पिछले 4 वर्षों से सभी को राशन, बिजली, स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा रही हैं। 


पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के निर्माण से लखनऊ से गाजीपुर तक का सफर आसान हुआ है इसमें अमेठी का भी बड़ा क्षेत्र आता है एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक इकाइयों को विकसित किया जाएगा।


 मुख्यमंत्री  ने कहा कि 70 वर्षों में प्रदेश में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बने थे आज प्रदेश में 35 नए मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं जिसमें अमेठी का मेडिकल कॉलेज भी शामिल है जिसका आज शिलान्यास किया गया है, इसके साथ ही गरीबों को बिजली, राशन, गैस कनेक्शन, चिकित्सा सुविधा आदि सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं, अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित कराए गए हैं, भ्रष्टाचार कम हुआ है, अब गरीबों का पैसा गरीबों के विकास में लग रहा है, अपराध और अपराधियों के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्यवाही की जा रही है, संपत्तियों पर कब्जा करने वालों पर कठोरतम कार्यवाही की जा रही है।  


मुख्यमंत्री  ने कहा कि मेडिकल के क्षेत्र में कार्य करने वाले युवाओं को इससे जोड़कर मेडिकल हब के रूप में विकसित करने का कार्य किया जाएगा। 


उन्होंने कहा कि अमेठी में ट्रामा सेंटर, 200 शैय्या जिला रेफरल चिकित्सालय आदि का निर्माण कराया गया है। उन्होंने कहा कि अमेठी समग्र विकास की दिशा में आगे बढ़ रही है। 


 केंद्रीय मंत्री/सांसद अमेठी श्रीमती स्मृति जूबिन इरानी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज अपने संकल्प को पूरा कर जन विश्वास एवं जनता का विश्वास जीतकर अमेठी पधारे  मुख्यमंत्री  का स्वागत करती हूं, अमेठी वासियों के 40 साल पुराने सपने को साकार करते हुए अमेठी को मेडिकल कॉलेज का तोहफा दिया।


 अमेठी में 3 लाख किसानों के खाते में सालाना 6000 की धनराशि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत दी गई, 2.5 लाख परिवारों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड देकर साल में 5 लाख तक इलाज की सुविधा दी गई, 14 लाख गरीब परिवारों के सदस्यों को 19 महीने मुफ्त राशन दिया गया, अमेठी में मेडिकल कॉलेज, 200 शैय्या जिला रेफरल चिकित्सालय, ट्रामा सेंटर की कल्पना कोई नहीं कर सकता था, इसके निर्माण होने से जगदीशपुर, तिलोई, सलोन तथा आसपास की जनता को इसका लाभ मिलेगा, अमेठी में 71 हजार परिवारों को आवास की सुविधा दी गई।


 जगदीशपुर विधानसभा अंतर्गत फायर स्टेशन, कृषि विज्ञान केंद्र, ट्रामा सेंटर, दो आईटीआई कॉलेज, इंटर कॉलेज का निर्माण कराया जा चुका है। 


 सांसद महोदया ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने अमेठी में किसानों के लिए खाद की समस्या दूर की है साथ ही मृदा परीक्षण लैब का निर्माण कराया है, अमेठी को अयोध्या से फोरलेन के माध्यम से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। 


इसके साथ ही केंद्र व प्रदेश सरकार ने गरीबों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं जिनका सीधा लाभ उन्हें दिया जा रहा है। 


इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में  मंत्री वित्त संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा उत्तर प्रदेश  सुरेश खन्ना, मंत्री ग्राम्य विकास एवं समग्र ग्राम विकास उत्तर प्रदेश  राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह,  राज्य मंत्री/जनपद प्रभारी मंत्री अल्पसंख्यक कल्याण मुस्लिम वक्फ एवं हज उत्तर प्रदेश  मोहसिन रजा,  राज्यमंत्री गन्ना एवं चीनी उद्योग  सुरेश पासी,सांसद विनोद कुमार सोनकर, जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश अग्रहरि,  विधायक अमेठी श्रीमती गरिमा सिंह. विधायक तिलोई  मयंकेश्वर शरण सिंह ने जनसभा को संबोधित किया। 


मुख्यमंत्री के आगमन पर हेलीपैड पर मंडलायुक्त, अयोध्या मंडल, अयोध्या  एम0पी0 अग्रवाल, जिलाधिकारी  अरुण कुमार, पुलिस अधीक्षक  दिनेश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी डॉ अंकुर लाठर ने पुष्प देकर स्वागत किया। 


कार्यक्रम में उक्त के अतिरिक्त  जिलाध्यक्ष  दुर्गेश त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एसपी सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक आरके द्विवेदी, अपर पुलिस अधीक्षक वीके पांडे सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण, जनप्रतिनिधिगण, मीडिया बन्धु तथा भारी संख्या में जन सामान्य मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे