Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:कोरोना का टीका पूरी तरह से महफूज


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर में शुक्रवार को कोरोना टीकाकरण व कोरोना अनुरूप व्यवहार को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। 


पिरामल स्वास्थ्य के सहयोग से वर्चुअल आयोजित इस कार्यशाला में सभी मदरसों व मस्जिदों के लोगों ने जुड़कर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से तमाम शंकाओं का समाधान प्राप्त किया



जानकारी के अनुसार 11 फरवरी को पिरामल स्वास्थ्य के जिला कार्यक्रम प्रमुख राकेश शुक्ल ने शुक्रवार को बताया कि जिले में कोरोना टीकाकरण व कोरोना अनुरूप व्यवहार को लेकर आयोजित कार्यशाला में कोरोना के विभिन्न आयामों पर चर्चा की गई। 


उन्होने बताया कि कोविड-19 अपने नए वैरिएंट ओमीकाॅन के रूप में पैर पसार रहा है, जिसकी गंभीरता को देखते हुए पिरामल स्वास्थ्य, नीति आयोग, सभी मदरसों के गुरुओं एवं मस्जिदों के इमाम व हाफिजों के सहयोग से आम जन मानस को इसके प्रति सचेत किया हैं। 


गुरूवार को सभी मदरसों के गुरुओं एवं मस्जिदों के धर्म गुरुजनों की वर्चुअल माध्यम से कार्यशाला का आयोजन किया गया। 


कार्यशाला में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ अरुण कुमार व जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ अतुल कुमार सिंघल ने उपस्थित सभी लोगो के मन में कोविड टीकाकरण को लेकर जो भी शंका और सवाल थे उसका निराकरण करते हुए टीकाकरण को शत प्रतिशत करवाने हेतु अपील की गई। 


वर्चुअल कार्यशाला में लोगों के कुछ सवाल थे कि क्या गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को कोरोना का टीका लग सकता है जिस पर डा. अरूण कुमार ने बताया कि कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित है और गर्भवती व धात्री महिलाओं को भी लगाया जा सकता है जिससे उनके अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होगा। 


दूसरा सवाल था कि क्या कोई भी डायबिटीज मरीज या बीपी मरीज को भी कोरोना का टीका लग सकता है इस पर डा. ए.के. सिंघल ने बताया कि डायबिटिक व बीपी के मरीज दवाओं को लेने के साथ कोरोना का टीका ले सकते हैं इससे उन्हे कोई अन्य समस्या उत्पन्न नहीं होगी यह पूरी तरह सुरक्षित है। 


बूस्टर डोज किस किस को दी जा सकती है के सवाल के जवाब में बताया गया कि गाइड लाइन के अनुसार बूस्टर डोज तभी लगाया जाएगा जब लाभार्थी कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुका हो और दूसरी डोज के 09 माह पूरे हो चुके हों। 


फिलहाल जिले में 60 साल से ऊपर करीब 40 हजार बुजुर्गो व गम्भीर रूप से बीमारी के शिकार लोगों को बूस्टर डोज दी जा चुकी है। 


इस वर्चुअल कार्यशाला की अध्यक्षता जिला अल्पसंख्यक अधिकारी पवन कुमार सिंह ने की। 

कार्यशाला के दौरान पिरामल स्वास्थ्य के स्टेट प्रभारी अनूप, चन्द्रशेखर, डीपीएम संतोष सिंह, वैक्सीन कोल्ड चैन मैनेजर श्याम मिश्र एवं यूनीसेफ से डीएमसी शिखा श्रीवास्तव सहित तमाम मदरसों के गुरु एवं मस्जिदों के धर्मगुरू मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे