Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:राष्ट्रीय सेवा योजना विशेष शिविर का छठवां दिन प्रतियोगिताओं के नाम


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के महारानी लाल कुंवरि स्नातकोत्तर महाविद्यालय में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना विशेष शिविर 11 मार्च को कार्यक्रम के छठवें दिन का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्चन के साथ किया गया। 


स्वयंसेविका छवि चतुर्वेदी व सोनम ने सरस्वती वंदना द्वारा ज्ञान की देवी मां शारदा की अर्चना की ।



जानकारी के अनुसार एनएसएस विशेष शिविर के छठे दिन के कार्यक्रम में आए हुए मुख्य अतिथि तुलसीपुर के पुनः निर्वाचित विधायक कैलाश नाथ शुक्ला, निर्णायक मंडल के सदस्य पूर्व कुलानुशासक एवं विभागाध्यक्ष डॉक्टर माधव राज द्विवेदी, पूर्व विभागाध्यक्ष शिक्षा विभाग डॉ अरुण कुमार सिंह व शिक्षा शास्त्र विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर लेफ्टिनेंट डॉक्टर देवेंद्र चौहान, विशिष्ट अतिथि पूर्व एसोसिएट प्रोफेसर डॉ जे एस चौहान का सभी कार्यक्रमाधिकारियों डॉ राजीव रंजन, डॉ आशीष कुमार, डॉ आलोक शुक्ला व डॉ राम रहीस ने बैज लगाकर अलंकरण किया और मुख्य कार्यक्रमाधिकारी डॉ राजीव रंजन के साथ सभी कार्यक्रमाधिकारियों ने माल्यार्पण करके कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और तुलसीपुर के विधायक कैलाश नाथ शुक्ला का स्वागत किया। 



मुख्य कार्यक्रमाधिकारी डॉ राजीव रंजन ने मुख्य अतिथि का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए सभी निर्णायकों, विशिष्ट अतिथि शिक्षक शिक्षिकाओं, कार्यक्रम अधिकारियों, सभी स्वयंसेवक व स्वयं सेविकाओं, मंच पर आसीन अमरनाथ शुक्ला एवं अन्य गणमान्य जनों का स्वागत किया । 


आरंभ के पूर्व स्वयंसेवक शाहबाज आलम ने लक्ष्य गीत के द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और स्वयं सेविका स्वाति मिश्रा व साध्वी द्विवेदी ने स्वागत गीत प्रस्तुत करके सभी अभ्यागतओं का सम्मान किया। 


आज का प्रथम कार्यक्रम बैज निर्माण प्रतियोगिता से प्रारंभ हुआ, जिसमें उत्कृष्ट बैज निर्माण के लिए स्वयंसेविका सृष्टि पांडे प्रथम , स्वयंसेवक राम जी द्विवेदी द्वितीय एवं स्वयंसेवक संतोष कुमार यादव व स्वयं सेविका महविश को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 



द्वितीय कार्यक्रम स्लोगन प्रतियोगिता में उत्कृष्ट स्लोगन और उत्तम कलाकारी के लिए स्वयंसेविका छवि चतुर्वेदी प्रथम, स्वयंसेविका सिंधुजा पांडे द्वितीय और स्वयंसेविका प्रियांशी पांडे व शिल्पी पांडे को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 


स्वरचित कविता कार्यक्रम में सुंदर कविता की रचना और उत्तम प्रस्तुतीकरण के लिए स्वयंसेवक शाहबाज आलम प्रथम स्थान, स्वयंसेविका तान्या सिंह द्वितीय स्थान तथा तृतीय स्थान पर रामजी द्विवेदी व साध्वी द्विवेदी को चयनित किया गया। 


क्विज प्रतियोगिता में 4 टीमों ने प्रतिभाग किया । प्रत्येक टीमों में दो दो सदस्य थे । चार राउंड के संपन्न इस महत्वपूर्ण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान यूनिट द्वितीय, द्वितीय स्थान यूनिट तृतीय व तृतीय स्थान संयुक्त रुप से यूनिट चतुर्थ व यूनिट प्रथम ने प्राप्त किया। 


प्रतियोगिता के अंत में मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम की प्रशंसा की और इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त किया कि सारे कार्यक्रम कागजी ना होकर वास्तविकता के धरातल पर होते हैं । 


कार्यक्रमों की इस सफलता के लिए उन्होंने विशेष रूप से मुख्य कार्यक्रमाधिकारी डॉ राजीव रंजन को बधाई दी और सभी स्वयंसेवक व स्वयंं सेविकाओ को राष्ट्र निर्माण में सेवा भाव से जुड़ने के लिए प्रेरित किया । 

उन्होंने इस बात पर विशेष बल दिया कि सभी लोगों को जो दायित्व मिलता है उसका ईमानदारी से पालन ही उनकी उन्नति का आधार होता है । 

अतः सब स्वयंसेवक व स्वयं सेविकाएं अपने उद्देश्य की प्राप्ति के लिए निष्ठा एवं ईमानदारी से कर्तव्य का पालन करें ।उन्होंने इसी के साथ सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की। 


निर्णायक मंडल के सदस्य डॉ माधवराव द्विवेदी ने कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिए तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ला को बधाई देते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के सफल संचालन के लिए सभी कार्यक्रम अधिकारियों की प्रशंसा की तथा शिविर में निर्धारित कार्य योजना के अनुसार उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सभी स्वयंसेवक व स्वयं सेविकाओं को बधाई दी। 


निर्णायक मंडल के सदस्य डॉक्टर अरुण कुमार सिंह ने कार्यक्रम की प्रशंसा की और अपने कविता के द्वारा वर्तमान राजनीतिक स्थिति को रेखांकित किया । 


कार्यक्रम का संचालन करने के साथ-साथ निर्णायक की भूमिका का निर्वाहन करने वाले लेफ्टिनेंट डॉक्टर देवेंद्र कुमार चौहान ने भी स्वयंसेवक व स्वयं सेविकाओं को सेवा कार्य के लिए प्रेरित करते हुए उनके उत्कृष्ट कार्यों की प्रशंसा की। 


कार्यक्रमों के अंत में धन्यवाद ज्ञापन का कार्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ आलोक कुमार शुक्ल ने किया। 


इस अवसर पर आयुष सिंह ,विपिन तिवारी, ड्रिंकल यादव, सौम्या शुक्ला, जहीन, राशि सिंह, प्रियांश पांडे मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे