Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 2022 के सफल संचालन हेतु अर्न्तविभागीय समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न

वेद व्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़  के जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय के सभागार में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 2022 के सफल संचालन हेतु अर्न्तविभागीय समन्वय समिति की बैठक की गयी। 


बैठक में नोडल अधिकारी डा0 आर0पी0 गिरि द्वारा अवगत कराया गया कि अभियान 11, 12 मार्च को कृमि मुक्ति दिवस एवं 14 से 19 मार्च के मध्य इसका मॉपअप राउण्ड किया जाना है। 



इसके अन्तर्गत 01 से 05 वर्ष तक के सभी पंजीकृत बच्चों एवं 06 से 19 वर्ष तक के स्कूल न जाने वाले सभी बालक/बालिकायें, ईंट भट्ठों पर कार्य करने वाले श्रमिक एवं घुमन्तू लाभार्थियों को आंगनबाड़ी केन्द्र पर आंगनबाड़ी कार्यकत्री के माध्यम से कृमि नाशक दवा एल्बेंण्डाजॉल पिलायी जानी है। 


इसके अतिरिक्त 06 से 19 वर्ष तक के सभी छात्र/छात्राओं को सरकारी, सहायता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों, मदरसों में शिक्षकों के माध्यम से दवा पिलायी जानी है।



 बैठक में नोडल अधिकारी द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम सम्पादित करने हेतु कोई ठोस कार्ययोजना न प्रस्तुत किये जाने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और नोडल अधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुये निर्देशित किया कि बैठक बुलाने के पूर्व कार्यक्रम के संचालन के सम्बन्ध में कोई तैयारी नही गयी है, मात्र खानापूर्ति का प्रयास किया जा रहा है। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि कार्यक्रम के सम्बन्ध में अपने स्तर से पूरी तैयारी कर कार्ययोजना प्रस्तुत करें ताकि योजना का आम जनता तक लाभ पहुॅचाया जा सके। 



बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिये शिक्षा विभाग एवं बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है किन्तु उनके जिला स्तरीय अधिकारी अनुपस्थित है जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी के अनुपस्थित रहने के कारण नाराजगी व्यक्त की तथा उनसे स्पष्टीकरण प्राप्त करने निर्देश दिया।


बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से जिला अस्पताल की अव्यवस्था एवं शिकायतों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की, शिकायतों के सम्बन्ध में उनके द्वारा समय से सुधार न लाने पर नाराजगी व्यक्त की और चेतावनी निर्गत करने का निर्देश दिया। 


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द श्रीवास्तव, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, डीपीएम राजशेखर सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे