Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बस्ती:गन्ना विकास में महिलाओं की भागीदारी सराहनीय

सुनील उपाध्याय

बस्ती। जनपद मे अपर गन्ना आयुक्त व नोडल अधिकारी आरपी यादव ने शनिवार अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान गन्ना विकास के लिए चीनी मिल व विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों का जायजा लिया। 


इस क्रम में शरदकालीन मौसम में तैयार कराए गए सिडलिंग से बुवाई के साथ ही पेड़ी प्रबंधन व बसंतकाल में रिंग पिट व ट्रेंच विधि से किए जा रहे गन्ने की बुवाई का स्थलीय निरीक्षण किया। 


इस दौरान कृषकों के कार्यों की सराहना करते हुए चीनी मिल व विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों के कार्यों पर संतोष व्यक्त किया। 


इस दौरान स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से मुलाकात के दौरान गन्ने की नर्सरी तैयार कर स्वरोजगार के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयास की सराहना की।



निरीक्षण के क्रम में नोडल अधिकारी आरपी यादव सबसे पहले दीक्षापार पहुंचे। यहां अपराजिता स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने मुलाकात के दौरान शरदकालीन मौसम में तैयार किए गए गन्ने की नर्सरी के संबंध में जानकारी दी। 


समूह की अध्यक्ष अहिल्या देवी ने बताया कि एक लाख पौधे हमलोगों ने तैयार किए थे। जिसके बदले में शासन द्वारा अनुदान के रूप में 1.19 लाख रूपये मिले। 


इसके अलावा मटिहना की खेती विकास स्वयं सहायता समूह द्वारा किसानों को दिए गए 58 हजार 461 बड के बदले अनुदान के रूप में 76 हजार रूपये तथा प्रेमलता महिला स्वयं सहायता समूह अछिया पाण्डेय द्वारा किसानों को दिए गए 76 हजार 923 बड के बदले एक लाख रूपये अनुदान के रूप में भुगतान किया गया है।


नोडल अधिकारी ने अपने भ्रमण के दौरान पड़री के किसान अमित पाण्डेय व अष्टभुजा पांडे के द्वारा ट्रेंच विधि से व कोरउ गांव के किसान नंदलाल चौधरी के रिंग पिट विधि से की गई गन्ने की बुवाई का अवलोकन करते हुुए आवश्यक सुझाव दिए। 


साथ ही संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को तकनीकी सहायता के साथ ही सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चत करें। 


उन्होंने कहा कि चीनी मिल की पेराई क्षमता के अनुसार गन्ने की आपूर्ति में किसानों का सहयोग जरूरी है। 


गन्ने की पेड़ी के खेतों का भी नोडल अधिकारी ने निरीक्षण करते हुए पौधों के साथ की जानेवाली प्रक्रियाओं के बारे में पूछताछ की।


निरीक्षण के दौरान पड़री गांव में बने गन्ना विकास परिषद व मिल के सहयोग से बने सड़क का नोडल अधिकारी ने जायजा लेते हुए गुणवत्ता का भी जांच किया।


निरीक्षण के पूर्व अपर गन्ना आयुक्त ने मिल के सभागार में गोरखपुर व बस्ती मंडल के विभागीय अधिकारी व चीनी मिलों के महाप्रबंधक समेत अन्य प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। जिसमें गन्ना भुगतान व पैदावार बढ़ाने का निर्देश दिया।


इस दौरान उप गन्ना आयुक्त गोरखपुर परीक्षेत्र उषा पाल,चीनी मिल मुण्डेरवा के प्रधान प्रबंधक ब्रजेंद्र द्विवेदी, सीसीएम कुलदीप द्विवेदी,वरिष्ठ गन्ना निरीक्षक अमरनाथ दुबे, बीज उत्पादक अधिकारी बस्ती राजेन्द्र प्रसाद, कार्यदाई संस्था एलएसएस के गन्ना सलाहकार एसपी मिश्र, महाप्रबंधक (गन्ना विकास) डा. वीके द्विवेदी, उप महाप्रबंधक ओपी पाण्डेय, गन्ना प्रबंधक लालाराम गंगवार प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे