Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

अमृत महोत्सव के अंतर्गत ब्लाकों पर आयोजित स्वास्थ्य मेले में आयुष्मान सहित अन्य योजनाओं का मिलेगा लाभ

रजनीश/ज्ञान प्रकाश

करनैलगंज(गोंडा)। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत  ब्लाकों पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन 20 अप्रैल को किया जाना है। जिस के संबंध में उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक बैठक की गई। 

स्वास्थ्य मेले को लेकर विभाग की तरफ से माइक्रो प्लान बना लिया गया है। जिसका शुभारंभ ब्लाक के जनप्रतिनिधियों के माध्यम से किया जाएगा। 


सीएचसी अधीक्षक डॉ.सुरेश चन्द्रा ने बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देश पर ब्लॉक में 20 अप्रैल को स्वास्थ्य मेले के आयोजन होना है। 


जिसको लेकर विभाग की तरफ से तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। इसी के मद्देनजर उप जिलाधिकारी के अध्यक्षता में अंतर विभागीय बैठक किया गया। उन्होंने बताया कि इस स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य विभाग के अलावा डिपार्टमेंट ऑफ फूड सेफ्टी, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग, आयुष विभाग, शिक्षा विभाग, सूचना विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ग्रामीण एवं शहरी विकास विभाग, विकलांग कल्याण विभाग, आयुष्मान भारत विभाग में सहयोगी की भूमिका निभाएंगे। सभी विभागों के क्या कार्य है। उन्हें शासन द्वारा निर्देशित किया गया है। 


उसी के क्रम में सभी विभाग के द्वारा स्वास्थ्य मेले में अपनी अपनी सहभागिता भी निभानी है। उन्होंने बताया कि इस मेले का मुख्य उद्देश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संबंधित विभिन्न सेवाएं जैसे मातृ शिशु कल्याण, टीकाकरण, परिवार नियोजन, संचारी एवं गैर संचारी रोगों से संबंधित सेवाएं प्रदान करना है। 


साथ ही प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत, जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाना। 


मेले में उपस्थित लोगों को स्वस्थ रहने के लिए उत्तम स्वास्थ्य एवं उचित व्यवहार अपनाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करना है। इस मेले के आयोजन को लेकर उन्होंने बताया कि 20 अप्रैल को करनैलगंज, परसपुर, कटरा बजार, हलधरमऊ  में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाना है। 


उक्त बैठक में हलधरमऊ सीएचसी अधीक्षक डॉक्टर संत प्रताप बर्मा, परसपुर सीएससी अधीक्षक डॉक्टर लोकेश शुक्ला, करनैलगंज सीएचसी बीसीपीएम सुरेंद्र यादव, बीपीएम संजय कुमार, राहुल तिवारी एवं खंड विकास अधिकारी करनैलगंज उपस्थित रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे