Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

लालगंज:हनुमान जन्मोत्सव पर शोभा यात्रा में हुई पुष्पवर्षा, जगह-जगह पूजे गये महाबली हनुमान

गौरव तिवारी

प्रतापगढ़ के तहसील लालगंज में हनुमान जयन्ती पर नगर मे भव्य शोभा यात्रा निकाली गयी। वहीं नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों मे जगह-जगह हुए भण्डारों मे भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया।


नगर के बड़े हनुमान जी मंदिर मे सुबह से ही श्रद्धालुओं का समागम दिखा। 


वहीं बड़े हनुमान जी के मंदिर से परम्परागत हनुमान जयंती की शोभा यात्रा मे भक्तों को जय श्रीराम व महावीर हनुमान के जयकारों मे रमे देखा गया। 


भक्तों ने एक दूसरे पर अबीर गुलाल उड़ाकर भी हनुमान जी की जयंती के उत्सव को चार चांद लगाया। 


यहां मंदिर के प्रबंधन पं. वज्रघोष ओझा, विजय कौशल, राजू मिश्र, राहुल मोदनवाल, जय कौशल आदि ने हनुमान जयंती के उत्सव के तहत प्रबन्धों की देखरेख मे मगन दिखे। 


शोभा यात्रा नगर के इंदिरा चौक व कालाकांकर रोड तथा घुइसरनाथ मार्ग से होते हुए संगम चौराहे से वापस हनुमान मंदिर पहुंची। 


रास्ते मे भक्तों को शोभा यात्रा पर पुष्प वर्षा भी करते देखा गया। कलाकारों ने भी शोभा यात्रा मे श्री हनुमान जी के वेश मे लोगों को मंत्रमुग्ध कर उठे। 


चेयरपर्सन प्रतिनिधि संतोष द्विवेदी ने शोभा यात्रा मे शामिल होते हुए हनुमान जी की नगरवासियों की ओर से आरती उतारी। 


चौक पर सभासद ज्ञानचंद्र मोदनवाल के संयोजन मे भी हनुमान जयंती पर हुए भण्डारे मे भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। वहीं सूर्य नारायण मार्केट मे हनुमान प्रतिमा का भव्य श्रृंगार किया गया। 


यहां पूजन अर्चन के बाद भण्डारे मे श्रद्धालुओं ने प्रसाद चखा। कार्यक्रम का संयोजन बब्लू मिश्र, राजेश मिश्र, राहुल मिश्र, राजेश गुप्ता, राहुल गुप्ता व विकास ने किया। हनुमान मंदिर के समीप भी भण्डारे का आयोजन हुआ। 


यहां भण्डारे का संयोजन केदारनाथ कौशल व राजू कौशल तथा जीतलाल ने किया। कोतवाली के हरिहरमंदिरम् में पंचमुखी हनुमान की प्रतिमा का फूलों से आकर्षक श्रृंगार किया गया। 


यहां जयन्ती समारोह का संयोजन अधिवक्ता ज्ञानप्रकाश शुक्ल, हिमांशु शुक्ल, ऋषभ शुक्ल, सुधा शुक्ला, किरन शुक्ला ने किया। पं. अशोक तिवारी ने हनुमान संकीर्तन का संयोजन किया। 


सांई की कुटी वार्ड में चकौड़िया मे हनुमान प्रतिमा की स्थापना की पहली वर्षगांठ आध्यात्मिक उत्सव के रूप में मनाई गयी। कार्यक्रम का संयोजन सभासद अनिल पाण्डेय ने किया। 


बाबा घुइसरनाथ धाम मे भी हनुमान जयन्ती पर श्रद्धालुओं के दर्शन-पूजन की श्रृंखला देर शाम तक जारी दिखी। 


हनुमान जयन्ती पर भक्तों ने हनुमान जी का सिंदूर व देशी घी के चंदन से विशेष अभिषेक भी किया। 


वहीं हनुमान जयंती पर दिन भी नगरीय एवं ग्रामीण अंचलों मे आध्यात्मिक कार्यक्रमों की धूम रही।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे