Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़ : संचारी रोगों से बचाव और नियंत्रण के प्रति जागरूक करने के लिए शुरू हुआ अभियान



वेद व्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़ के जिलाधिकारी डॉ नितिन बंसल के निर्देश के क्रम में जिला विद्यालय निरीक्षक प्रतापगढ़ डॉ सर्वदा नंद के आदेशानुसार जनपद प्रतापगढ़ के समस्त माध्यमिक विद्यालयों में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत जनमानस


को संचारी रोगों से बचाव और नियंत्रण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से शिक्षकों,विद्यार्थियों  और अभिभावकों के बीच परिचर्चा कार्यक्रम आयोजित किया गया.

राजकीय इंटर कालेज बरहदा प्रतापगढ़ में प्रधानाचार्य डॉ विंध्याचल सिंह के निर्देशन में परिचर्चा का आयोजन कुसुम मौर्या,डॉ रुचि पांडेय,सुश्री पूजा पटेल, दीपक कुमार सिंह,राजेश कुमार और अशोक कुमार द्वारा किया गया.


परिचर्चा में विद्यालय के स्टाफ तथा विद्यार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया. 


विद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिका कुसुम मौर्य द्वारा परिचर्चा को आगे बढ़ाते हुए कहा कि वर्तमान समय में संचारी रोगों का प्रभाव बढ़ रहा है.


इससे बचाव और नियंत्रण के लिए हमें स्वास्थ्य संबंधी मानकों का अनुसरण करना चाहिए. हमें घर के आस पास पानी एकत्रित नहीं होने देना चाहिए तथा सोते समय मच्छरदानी या गुड नाईट या अन्य मच्छर रोधी क्वायल या लिक्विड का प्रयोग करना चाहिए.डॉक्टर रुचि पांडेय ने बताया कि हमें फुल आस्तीन का कपड़ा पहनना चाहिए व समय समय पर जल जमाव वाले स्थानों पर एंटी लारवल दवा का छिड़काव करना चाहिए जिससे मच्छर के लार्वे विकसित न हो पाएं. विद्यालय की शिक्षिका सुश्री पूजा पटेल ने कहा कि हमें संचारी रोगों से बचाव और नियंत्रण के उपायों के बारे में अपने परिवार के सदस्यों तथा पास पड़ोस में भी बताना चाहिए ,जिससे संचारी रोगों  से बचाव और नियंत्रण से निजात मिल सके.परिचर्चा में छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और संकल्प लिया कि हम अपने परिवार तथा पास पड़ोस में लोगों को संचारी रोगों से बचाव और नियंत्रण के उपायों के बारे में बताएंगे जिससे कि संचारी रोगों से निजात मिल सके.


प्रधानाचार्य डॉ विंध्याचल सिंह ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामना दिया तथा संचारी रोगों से बचाव व नियंत्रण के लिए अपने परिवार, पास पड़ोस के लोगों को जागरूक करने के लिए आह्वाहन किया.

 

परिचर्चा में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत शिक्षकों,विद्यार्थियों  के बीच संचारी रोगों से बचाव व नियंत्रण पर परिचर्चा आयोजित की गई,जिसमें सुहानी पांडेय कक्षा 12,ज्योति गौतम कक्षा 12,आंचल तिवारी कक्षा 12,नेहा पांडेय कक्षा 12,काजल बिंद कक्षा 12,बेबी सरोज कक्षा 12,खुशबू देवी कक्षा 12,आंचल गौतम कक्षा 12

अनु कक्षा 11,करिश्मा हरिजन कक्षा 11 आदि छात्राओं ने प्रतिभाग किया.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे