Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:पायनियर पब्लिक स्कूल का शैक्षणिक भ्रमण


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज मे शुक्रवार को कक्षा 4 के छात्र छात्राओं को शैक्षिक भ्रमण के जरिए जलीय जीव जंतु तथा पेड़ पौधों के विषय में परिचित कराया गया ।


29 अप्रैल को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज मे कक्षा-4 के छात्र-छात्राओं को विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी के नेतृत्व में विज्ञान अध्यापिका शिखा पाण्डेय एवं अध्यापक एम0एस0 पाण्डेय ने जीव विज्ञान एवं वनस्पति विज्ञान से सम्बन्धित शैक्षिक भ्रमण के लिए कालीथान के आसपास क्षेत्रों में ले जाया गया, जहाँ छात्र छात्राओं को विभिन्न प्रकार के जलीय पौधो एवं जीवों के बारे में बताया गया । 

छात्र छात्राओं को जानकारी दी गई कि जलीय पौधे वे पादप है जो जलीय पर्यावरण में रहने एवं विकसित होने के लिए अनुकूलित हें। 

यह जल में अथवा अति आर्द्र भाग में ही विकसित होता है। इसका तना प्रायः लम्बा और मुलायम होता है, जिसमें लकड़ी के रेशे की कमी पायी जाती है। जलीय पौधे जिन्हे हाइड्रोफिलिप या हाइड्रोपोइट पौधो के रूप में भी जाना जाता है। 

कुछ प्रजातियां पूरी तरह से पानी मे डूबी रहती है, जबकि अन्य केवल पानी के नीचे ही अपनी जड़े और तना रखते है। साथ ही छात्र-छात्राओं को आस-पास के क्षेत्र में पाये जाने वाले मरूदभिद्ध तथा समोद्धिद पौधों के बारे में बताया। 

साथ ही बच्चों को परजीवी पौधों के विषय में जानकारी दी जिसमें उन्हे कैसकूटा में पाये जाने विशेष अंग को भी दिखाया और बताया कि परपोषी पादप अपना पोषण मृत या जीवित जीवधारियों से प्राप्त करते है, जिसके आधार पर ये क्रमशः मृतपजीवी या परजीवी कहलाते है। 

कुछ पादप परस्पर रहकर सहजीवन व्यतीत करते है। विशिष्ट प्रकार के कीट भक्षी पादप अपना नाइट्रोजन पोषण छोटे जन्तुओ अथवा कीटों से प्राप्त करते है। 

इसके साथ-साथ पानी में पाये जाने वाले जन्तुओं जैसे- घोघा एवं मछली के बारे मे भी बताया गया, साथ ही बच्चों ने आस-पास पाये जाने वाले पेड़, पौधों एवं जन्तुओं का भी अध्ययन किया। बच्चे अपने साथ विभिन्न प्रकार के पौधो का नमूना भी लेकर आये तथा हारबेरियम के लिए विभिन्न प्रकार की पत्तियों को एकत्रित किया। 

शैक्षणिक भ्रमण में कक्षा-4 के छात्र-छात्राओं में प्रांजल सिंह, जान्हवी पाण्डेय, वीरा जायसवाल, मधुकर दूबे, हिफजा शेख, अविरल श्रीवास्तव, स्वीकृति पाण्डेय, यति प्रकाश, आशुतोष मिश्रा, अर्थव तिवारी, काव्या साहू, मनु उपाध्याय, पलक शुक्ला, ऋद्धि श्रीवास्तव तथा देव शुक्ला विज्ञान सम्बन्धित शैक्षिक भ्रमण में शामिल रहे। 

विद्यालय के छात्र-छात्रायें शैक्षणिक भ्रमण से काफी प्रभावित हुये। बच्चों ने बताया कि शैक्षणिक भ्रमण से हमें बहुत सी जानकारी प्राप्त हुयी। 

विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने सभी बच्चों से शैक्षणिक भ्रमण की जानकारी ली तथा उनका उत्साहवर्धन किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे