Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

इटियाथोक:विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने पक्षियों को पानी देने के लिए बांटे मिटटी के बर्तन



बीपी त्रिपाठी

इटियाथोक, गोंडा:अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा इस भीषण गर्मी में पक्षियों के लिए मिट्टी के बर्तन लोगों को वितरित किए निवेदन किया की सभी अपने छत पर या बालकनी में पानी भरकर प्रतिदिन रखें।


इस अवसर पर प्रदेश सह मंत्री शिवम पांडेय ने बताया कि इस साल अप्रैल के महीने से ही शहरों और गांव में तापमान अधिक होने के कारण इस बढ़ती धूप का परिणाम इंसानों के साथ साथ जानवरों व पक्षियों पर भी हो रहा है।

बढ़ती धूप का परिणाम सबसे ज्यादा पंछियों पर होता है और इसी कारण उनके शरीर में पानी की मात्रा भी कम होती जाती है

जिससे उड़ते वक्त अचानक से नीचे गिरना या तारों में अटक जाना या फिर पानी के कारण तड़प तड़प के मर जाना है।


 यह घटनाएं पक्षियों के साथ होती है फिलहाल इस समय में चिड़िया, कोयल, बुलबुल और कौवा जैसे पक्षी धूप का शिकार होते हुए ज्यादा जगह देखे गए हैं। 


ऐसे समय में हम सभी को पक्षियों व वन्य जीव की जान बचाने के लिए आगे आकर उनके खाने पीने की व्यवस्था करनी चाहिए व जिला संयोजक सूरज शुक्ला ने बताया की यह कार्यक्रम गोंडा के सभी विकास खंडों में आरंभ किया जाएगा।


 जिससे पशु व पक्षियों को इस भीषण गर्मी से जान बच सके और मेरा नागरिकों से भी निवेदन है कि वह इस परिस्थिति में दयालु बने अपने घर के बाहर पक्षियों के घोंसले को देखकर गुस्से में आ जाते हैं और वह उन फसलों को नष्ट कर देते हैं ।


लेकिन अगर आपको अपने घर के आसपास कहीं भी पक्षियों का घोंसला दिखे तो इस बात को जरूर सोचे कि हमारी तरह उस घर में भी कोई परिवार रहता है क्योंकि पक्षी कुछ हफ्तों के लिए अपने घोसले को बनाते हैं साथ ही वह आस-पास के कीड़ों मकोड़ों और मच्छरों को खा जाते हैं।


 जिससे वातावरण भी शुद्ध रहता है इसलिए उनके घोसले को ना हटाए व नगर मंत्री शहजाद खान ने बताया कि यह कार्यक्रम इटियाथोक के सभी छात्र छात्राओं व आम जनमानस का कार्यक्रम है जिसमें सभी को जुड़ना चाहिए क्योंकि जब पंछी जिंदा रहेंगे ।


इस पृथ्वी पर तभी हमारा जीवन भी संभव है और सभी लोगों से निवेदन है की जरूरत ना होते हुए भी रात भर चलने वाले लाइट आपकी बिजली तो खत्म करते ही हैं साथ ही रात में उड़ने वाले पक्षियों को भी दखल देते हैं ।


प्रकाश की तीव्रता के कारण कई बार पक्षी अपना रास्ता भटक जाता है इसलिए अगर आपको जरूरत ना हो तो रात में घर के बाहर की लाइटें बंद रखें | 


इस अवसर पर सूरज शुक्ला, राजेश मौर्य ,जाहिद अली ,दीनानाथ आदि लोग उपस्थित रहे

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे