Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:राष्ट्र निर्माण में चौथे स्तंभ की अहम भूमिका:डीएम



संजय कुमार यादव

 गोण्डा। पत्रकारिता राष्ट्र निर्माण का “चौथा स्तंभ” है। हिंदी पत्रकारिता का महत्व कम नही हुआ है पत्रकार साथियों को तथ्य परक खबर लिखने के साथ-साथ भाषा को मजबूत बनाने पर बल देना चाहिए।


यह बातें हिंदी पत्रकारिता दिवस पर जनपद के डा0 संपूर्णानन्द प्रेक्षागृह टाउनहाल में यूपी जर्नलिस्ट्स एसोसियेशन उपजा द्वारा मीडिया की विश्वसनीयता विषय पर आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए जिलाधिकारी डा0 उज्जवल कुमार सिंह ने व्यक्त किये। 


उन्होने कहा कि बेशक आज पत्रकारिता के कई रूप हैं, हर भाषा में हैं। किंतु हिंदी पत्रकारिता अपनी व्यापकता, और पहुंच में बहुत आगे है। 


कार्यक्रम की अध्यक्षता उपजा के प्रदेश अध्यक्ष डा0 जी0 सी0 श्रीवास्तव ने की जबकि संचालन जनपद के वरिष्ठ पत्रकार व समाजसेवी के के श्रीवास्तव एवं पार्षद राकेश सिंह ने किया। कार्यक्रम देर शाम तक चलता रहा।


सोमवार को बुद्विजीवियों अधिवक्ता व नगर के गणमान्य नागरिकों से खचा खच भरे सभागार में पंहुचे जिलाधिकारी श्री उज्जवल कुमार ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर माल्यार्पण किया। 


इस मौके पर उपजा के जिलाध्यक्ष रईस अहमद महामंत्री जगपाल सिंह न मुख्य अतिथि को बैज अलंकरण के साथ उनका माल्यार्पण किया गया। एंव मोमेंटो व शाल उढ़ाकर सम्मानित किया गया।


जिला इकाई ने सभी अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया।

कार्यक्रम की अघ्यक्षता करते हुए उपजा के डा0 जी सी श्रीवास्तव ने कहा कि मीडिया की साख आज भले ही दांव पर हो मगर आज भी हिंदी पत्रकारिता काफी मजबूत है लोग अखबारों को पढ़ लेने के बाद ही संतुष्ट हो रहे हैं। 


वरिष्ठ पत्रकार रवीन्द्र नाथ श्रीवास्तव ने कहा पत्रकारों को अपने दायित्व और कर्तव्यों का निर्वाह निष्ठापूर्वक करना चाहिए। देश के राष्ट्रीय साहित्यकार डा0 सूर्यपाल सिंह ने पत्रकारों को संगठित रहने और बदलते समाज को उंचाइयों पर ले जाने में सकारात्मक उर्जा लगाने की नसीहत दी। 


जबकि पत्रकार एसपी मिश्र ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में पत्रकारिता का महत्वपूर्ण काम लोकतांत्रिक मूल्यों की स्थापना और रक्षा करना है। 


पत्रकार जानकी शरण द्विवेदी ने कहा कि उद्दंत मार्तण्ड से प्रारंभ हुई हिंदी पत्रकारिता की यात्रा मीडिया के अलग अलग रूपों तक पहुँच गयी है। 


खबर का असर अब ग्लोबल हो चुका है इस लिए पत्रकारिता बहुत सोच समझकर करनी चाहिए। वहीं एलबीएस कालेज के प्राचार्य डा0 रवीन्द्र कुमार पांडेय ने कहा कि पत्रकारिता को जनता की आवाज बनना चाहिए। 


एलबीएस कालेज की उपाध्यक्षा वर्षा सिंह ने कहा कि भाषा में ही संस्कृति है। पत्रकारों में हिंदी की स्वीकार्यता बढ़नी बहुत जरूरी है।


संगोष्ठी मे डा0 उमा सिंह, कृषि उपनिदेशक शैलेन्द्र शाही, पूर्वोत्तर रेलवे के डिवीजनल वाणिज्य निरीक्षक सुनील मिश्र, नीता सिंह, ज्योत्सना शुक्ला के अलावा दर्जन भर से अधिक अतिथियों का उपजा के  वियोगी पंकज संजय प्रजापति मनोज कुमार श्रीवास्तव अतूल श्रीवास्तव मनोज साहू मुस्ताक अहमद ओम प्रकाश मिश्रा शम्सुल हक  किशन राजपाल प्रमोद नन्दन

श्रीवास्तव, पुनीता मिश्रा, मकसूद अकरम, अतुल श्रीवास्तव, अमरचंद गुप्ता, विजय शुक्ल आदि ने बैज अलंकरण व फूल मालाओं से  स्वागत किया। 


इस मौके पर जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार सिंह ने साहित्य के क्षेत्र में डा0 सूर्यपाल सिंह चिकित्सा के क्षेत्र में डा0 घनश्याम गुप्ता शिक्षा के क्षेत्र में डा0 उमा सिंह को सम्मानित किया ।  


इस मौके पर ...सरवन कुमार इमरान अहमद संजय यादव जगदीश यादव खगेन्द्र जनवादी सतीश वर्मा रियानुद्दीन राम सुभावन वर्मा..सरोज मौर्य सुशीला शुक्ला लौकुस कुमार बिन्देसरी वर्मा.दीवाकर विक्रम सिंह वहीदुल्ला दीपक वर्मा राकेश सिंह राम बहादुर सूरज पांडे शैलेन्द्र कौसल श्रीवास्तव  प्रमोद चौहान राम कृपाल गिरी राजीव उपाध्याय माता प्रसाद उपाध्याय आदि सैकड़ो पत्रकार उपस्थित रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे