Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

सावधान: सड़कों पर तेज रफ्तार से फर्राटा भरने वाले वाहनों पर परिवहन विभाग की है पैनी नजर, हाई तकनीक से लैस विभाग कसेगा शिकंजा



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़ की सड़कों पर तेज रफ्तार से फर्राटा भरने वाले वाहनों पर परिवहन विभाग की पैनी नजर रहेगी। 


शासन से मिले इंटरसेप्टर वाहन से कर्मचारी हाई-स्पीड वाहनों का ई-चालान कर जुर्माना लगाएंगे। 


परिवहन विभाग एक जुलाई से अभियान के तहत हाई-स्पीड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। 


आपको बता दे कि सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए शासन की ओर से परिवहन विभाग को इंटरसेप्टर वाहन मुहैया कराया गया है। उक्त वाहन आधुनिक सुविधाओं से लैस है। 


इसकी विशेषता है कि यह दूर से ही तेज रफ्तार से दौड़ने वाले वाहनों की स्पीड मापेगा और ई-चालान करेगा। 


इससे नियमों का उल्लंघन करने वालों पर आसानी से शिकंजा कसा जा सकेगा, साथ ही सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण किया जा सकेगा।

क्या है इसकी खासियत- इंटरसेप्टर वाहन की खासियत है कि इसमें कम्प्यूटर के साथ प्रिंटर भी लगाया गया है। तेज रफ्तार वाहनों की स्पीड पता कर यह ई-चालान करेगा और उसका प्रिंट भी देगा। 


जिसे आरोपित के घर भेजा जा सकेगा। तेज रफ्तार वाहनों पर नियंत्रण करने के लिए परिवहन विभाग की ओर से जिले के अलग-अलग मार्गों पर चेकिंग की जाएगी। इसके लिए परिवहन विभाग रोस्टर बनाएगा। 


रोस्टर के मुताबिक अलग-अलग रूट पर दौड़ने वाले वाहनों की रफ्तार पता कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

क्या है इंटरसेप्टर:- इंटरसेप्टर लगी गाड़ियों के जरिए तेज रफ्तार वाहनों को चिन्हित किया जा सकता है। इसमें सड़क से गुजरती गाड़ी की रफ्तार मापने की क्षमता होती है। 


इसमें एक स्पीड गन और उससे जुड़ा मॉनिटर लगा रहता है स्क्रीन पर सामने से आ रही गाड़ियों की रफ्तार देखी जा सकती है। इसके अलावा भी इसमें कई खूबियां हैं। 


स्पीड के साथ इंटरसेप्टर व्हीकल नंबर प्लेट की फोटो भी खिंच लेता है। यह काम हाईपावर का कैमरा करता है। 


आजकल जो इंटरसेप्टर गाड़ियां आ रही हैं उसमें लगे कैमरे 25 मीटर से 1 किलोमीटर तक की दूरी से गाड़ियों के नंबर प्लेट की तस्वीर ले सकते हैं। 


जो उपकरण इंटसेप्टर में लगे होंगे, उससे गाड़ियों के शीशे पर लगी फिल्म की भी जांच की जा सकेगी।


वाहन स्वामी के नशे की भी हो सकेगी जांच:- पहले जो इंटसेप्टर आते थे उसमें लगी मशीन एक बार में एक गाड़ी को ही ट्रैक कर पाती थी। अब इनकी क्षमता एक समय पर एक से ज्यादा गाड़ियों को ट्रैक करने की है। जहां यह गाड़ी खड़ी होगी उस सड़क के दोनों लेन से गुजरने वाले वाहनों को यह अपने स्पीड गन और कैमरे से ट्रैक करने में सक्षम है। 


इंटरसेप्टर व्हीकल में ब्रेथ एनलाइजर भी मौजूद रहेगा ताकि तेज रफ्तार वाले वाहन चालकों की जांच की जा सके कि वह नशे में तो नहीं हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे