Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:परिवहन विभाग व सेलटैक्स विभाग के सह पर डबल डेकर बस बने टैक्स चोरी का जरिया, जानिये करते है कितना बड़ा गड़बड़झाला



रजनीश/ज्ञान प्रकाश

करनैलगंज(गोंडा)। गोंडा से दिल्ली तक चलने वाली 3 दर्जन डबल डेकर बसें अब लगेज डेकर बनकर यात्रियों को कम माल ढुलाई व भारी टैक्स चोरी करने का साधन अधिक बन चुकी है।


ये बसें यात्रियों के लिए खतरा तो हैं ही साथ में लाखों का माल चोरी छुपे लादकर एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में पहुंचा कर सरकार को लाखों का चूना भी लगा रहे हैं।

ये बसें व्यापारियों के लिए भारी भरकम टैक्स चोरी का साधन भी बन चुकी हैं। डबल डेकर बसें सिर्फ यात्रियों को ही नहीं बल्कि भारी भरकम लगेज भी बसों में छुपा कर लाते हैं और उसे गंतव्य तक पहुंचा कर गाढ़ी कमाई करने के साथ-साथ एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश को जाने वाले भारी भरकम टैक्स वाली सामग्री को बिना टैक्स के पहुंचा रहे हैं।

प्रतिदिन भोर करीब 4 बजे से 8 बजे तक ऐसा ही नजारा देखने को मिलता है। जबकि इन बसों को देखकर आरटीओ व सेल टैक्स विभाग की टीम भी नजरन्दाज कर रही है। 


जिससे धलल्ले से तीन दर्जन बसों का संचालन हो रहा है। करनैलगंज में गोंडा से दिल्ली जाने वाली डबल डेकर बस के निचले हिस्से व ऊंचे कुल मिलाकर करीब 25 से 40 बंडल छिपाकर लाए जाते हैं और उसमें विक्रय करने की सामग्री एसी, पंखा, कूलर, म्यूजिक सिस्टम, ट्यूब लाइट, वल्व, एलईडी, बिजली के तार, चाइना के बिजली उपकरण, डीजे लाइट, बैटरी, मोबाइल पार्ट्स, चाइना मोबाइल, वाहनों के स्पेयर पार्ट, डेंट, पेंट, एवं अन्य कीमती सामग्री जिस पर सरकार द्वारा 18 प्रतिशत से अधिक टैक्स लागू कर रखा गया है। 


उस माल को बस के निचले हिस्से लाया जाता है। यह कोई पहली घटना नहीं है। इस तरीके से जरवल रोड, करनैलगंज, परसपुर, रगड़गंज, नवाबगंज, तरबगंज, गोंडा में कर चोरी करने वाले व्यापारियों का माल दिल्ली से चोरी छुपे लाकर इन बसों के सहारे इस जिले तक पहुंचाया जाता है और उतार कर उसे बिक्री किया जाता है। 


जिसमें सरकार को मिलने वाले भारी भरकम टैक्स की चोरी की जाती है और इस ट्रिपल डेकर बस के मालिक उसके मददगार साबित होते हैं। जबकि इसकी भनक न तो परिवहन विभाग को होती है न ही सेलटैक्स विभाग को होती है। इन बसों के बेतहाशा संचालन पर परिवहन विभाग भी खामोश नजर आ रहा है। बीते दो वर्षों में डबल डेकर बसों से कई दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं जिसमें कई लोगों को जान गवानी पड़ी। 


उसके पीछे सिर्फ क्षमता से अधिक सवारियों को भरने के साथ ही भारी भरकम माल को लोड करना भी है। एसडीएम करनैलगंज हीरालाल ने बताया कि इस तरह की बसों की चेकिंग के लिए परिवहन विभाग व वाहनों में माल ढुलाई कर टैक्स की चोरी के मामले में सेल टैक्स विभाग को अवगत कराया जा रहा है। 


जो जांच कर कार्रवाई करेंगे। यदि इसपर प्रतिबंध नही लगता है तो मजिस्ट्रेटी जांच कराई जाएगी।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे