Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

पंचायत भवनों में नेट कनेक्टिविटी एवं ग्राम पंचायतों में लम्बित शिकायतों निस्तारण के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न



वेदव्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में पंचायत भवनों में नेट कनेक्टिविटी एवं ग्राम पंचायतों में लम्बित शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में विकास भवन सभागार में बैठक सम्पन्न हुई। 


जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा बैठक में बताया गया कि अभी तक किसी पंचायत भवन में नेट कनेक्टिविटी नही की गयी है, जिस पर बीएसएनएल के प्रबन्धक द्वारा बताया गया कि प्रथम फेज में 610 ग्राम पंचायतों में फाइवर लाइन बिछा दी गयी है, कनेक्टिविटी हेतु सम्बन्धित ग्राम पंचायत के द्वारा आवेदन करने पर नेट कनेक्टिविटी उपलब्ध करा दी जायेगी। 


जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि नेट कनेक्टिविटी के सम्बन्ध में जिन ग्राम पंचायतों में फाइवर लाइन पहुॅचा दी गयी है, सम्बन्धित ग्राम पंचायत द्वारा बीएसएनएल कार्यालय में कनेक्शन हेतु आवेदन प्रेषित कराना सुनिश्चित करें। 


ग्राम पंचायतों में लम्बित शिकायतों की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि 15 जुलाई तक प्रत्येक दशा में ग्राम पंचायतों की जांच पूर्ण कर जिला पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध करा दी दिया जाये अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित अधिकारियों विरूद्ध प्रतिकूल संज्ञान लिया जायेगा। 


जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा समय पर अभिलेख उपलब्ध न कराये जाने की शिकायत के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अभिलेख उपलब्ध कराये जाने के लिये प्रथमतया एडीओ पंचायत उत्तरदायी होगें, यदि एडीओ पंचायत द्वारा अभिलेख जांच अधिकारी को उपलब्ध नही कराया जाता है तो इसकी शिकायत जिला पंचायत राज अधिकारी को की जाये। जिला पंचायत राज अधिकारी उत्तरदायित्व होगा कि जांच अधिकारी को समय पर अभिलेख उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। 


जिलाधिकारी ने अधिकारीवार लम्बित शिकायतों के सम्बन्ध में सही आंकड़ा न प्रस्तुत किये जाने पर नाराजगी व्यक्त की तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिया कि 02 दिवस के अन्दर अधिकारीवार लम्बित शिकायत का पूर्ण विवरण सम्बन्धित अधिकारियों को उपलब्ध कराया जाये। 


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि ग्राम पंचायत की जांच हेतु पदनाम से जांच अधिकारी नामित किये जाते है यदि कोई अधिकारी स्थानान्तरित हो गया है तो उस जांच को उसका प्रतिस्थानीय अधिकारी जांच करने हेतु उत्तरदायी होगा। 


ग्राम पंचायतों की बढ़ रही शिकायतों के मद्देनजर जिलाधिकारी ने सचेत किया कि ग्राम पंचायतों की जांच गम्भीरता से की जाये तथा शिकायतकर्ता को जांच की सूचना अवश्य दी जाये तथा उसका बयान भी प्राप्त किया जाये। 


कुण्डा विकास खण्ड ग्राम दिलेरगंज की लम्बित शिकायत के सम्बन्ध में एडीओ पंचायत कुण्डा अरविन्द कुमार द्वारा अभिलेख उपलब्ध न कराये जाने से नाराजगी व्यक्त तथा सचेत किया कि यदि 02 दिवस के अन्दर अभिलेख उपलब्ध न कराये गये तो सम्बन्धित एडीओ पंचायत के विरूद्ध प्रतिकूल प्रविष्टि दी जायेगी। 


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, जिला पंचायत राज अधिकारी रविशंकर द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी ओम प्रकाश मिश्र, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, पीडी डीआरडीए आर0सी0 शर्मा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे