Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

करनैलगंज में एक ऐसा गांव जहां मात्र 100 मीटर दूरी पर स्थित गांव में पहुँचने के लिए करना पड़ता है दो किलोमीटर का सफर



रजनीश/ज्ञान प्रकाश

करनैलगंज(गोंडा)। रेलवे लाइन भिम्भापुरवा के विकास में बाधक बनी हुई है। 


गांव की नगर से दूरी मात्र सौ मीटर से कम ही है। मगर ग्रामीणों को दो किलोमीटर दूर रास्ता तय करके आना पड़ता है।


विकास की बात की जाय तो एक तरफ जहां नगर फोरलेन जैसी सड़कों से आबाद है तो वहीं भिम्भापुरवा जैसे रेलवे लाइन के पर वाले गांव के लोग बरसात होते ही बाजार आने के लिये सौ बार सोंचना पड़ता है।

रेलवे लाइन के पार वाले इलाके को दो ग्रामपंचायतों में विभाजित किया गया है। 


जिसमें आधा इलाका सकरौरा ग्रामीण व आधा करनैलगंज ग्रामीण के नाम से जाना जाता है। भिम्भापुरवा गांव से नगर आने के लिये कोई मुकम्मल रास्ता नहीं है। 


यहां के लोग रेलवे स्टेशन पार कर ही नगर में प्रवेश करते है। बरसात के दिनों में लाइन के बगल में पानी भर जाने के बाद गांव से निकलना भी दुश्कर हो जाता है। 


ऐसे में गांव के लोग वाया हटही मार्ग का प्रयोग कर ही नगर में प्रवेश कर पाते है। नगर आने वाली सड़कों में अगर बदइंतजामी वाली सड़क का नाम लिया जाय तो वह है करनैलगंज हटही मार्ग रेलवे स्टेशन से आगे चलते ही नगर पालिका परिषद से थोड़ा आगे जाते ही रेलवे फाटक पार कर इस मार्ग की शुरूआत हो जाती है। 


रेलवे गेट के दोनों तरफ सड़क पर ही नगर से निकलने वाले कूड़े को डंप किया गया है। जिससे स्वच्छ नगर, सुन्दर नगर का श्लोगन यहां फींका व झूठा दिखायी पड़ता है। 


रेलवे फाटक के दोनों तरफ सड़क की पुलिया टूटी होने के चलते इधर से निकलना खतरों से भरा सफर साबित हो रहा है। तो वहीं रिसाला के पास यह सड़क काफी क्षतिग्रस्त हो चुकी है। 


जबकि इस मार्ग से प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोगों का आवागमन होता रहता है। नगर से मात्र एक किलोमीटर चलते ही विधानसभा करनैलगंज की सीमा समाप्त होकर कटरा विधानसभा की शुरूआत हो जाती। 


यहां के लोगों का कहना है कि विधान सभाओं की सीमा होने के चलते जनप्रतिनिधि इस तरफ ध्यान नहीं देते है। 


इस समस्या पर जब पीडब्लूडी के एक्सईएन बिनोद त्रिपाठी से बात की गयी तो उनका कहना था कि सम्बन्धित कर्मियों से मार्ग की बदहाली पर जानकारी लेकर शीघ्र ही इसे ठीक करवाया जायेगा। साथ ही मार्ग के किनारे की झाड़ियां भी साफ होंगी।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे