Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

महिलाओं को संगठित होकर आगे बढ़ना होगा :डीडीयम नाबार्ड

 


वेदव्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़ :ग्राम बहुता विकासखंड पट्टी में तरुण चेतना, यूरोपियन यूनियन, बार्नफोण्डेन एवं चाइल्डफंड इंडिया के तत्वाधान में संघर्षशील महिला एग्रो फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी का उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया।


कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीडीएम नाबार्ड बृजेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि घर में सम्मान पाने घरेलू हिंसा से बचने के लिए जब एक महिला घर से बाहर निकलती है तो उसे समाज और पितृ सत्तामक सोच रखने वालों से सामना करना पड़ता है जिसके लिए उन्हें आर्थिक व सामाजिक दोनों रूप से आत्मनिर्भर बनना होगा।

इसके लिए सिर्फ महिलाओं द्वारा संघर्षशील महिला फार्मस प्रोड्यूसर कंपनी का निर्माण सराहनीय है।

उन्होंने कहा कि आने वाला समय यफपीओ० व महिलाओं का है, उन्हें हिम्मत के साथ आगे बढ़ना होगा तभी सफलता मिलेगी और अपने कृषि प्रधान देश में यफपीओ० कार्यक्रम से बिना किसी बिचौलिये के एक पहचान भी मिलेगी।


इसी क्रम में तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने कहा कि महिला किसी से कमजोर नहीं, शक्ति का नाम नारी है तरुण चेतना द्वारा महिलाओं को जागरूक करने का कार्य बहुत दिनों से चलाया जा रहा है, मुझे उम्मीद है कि अब ये महिलाएं संघर्षशील महिला फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी के माध्यम से आर्थिक रूप से मजबूत होने के साथ साथ जेंडर भेदभाव को भी मिटायेंगी। 


कार्यक्रम में बीटीयम० धर्मेंद्र कुमार ने यफपीसी० महिलाओं को कृषि विभाग की योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। 

कार्यक्रम में चाइल्डफंड के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर, रंजन श्रीवास्तव ने परियोजना के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला। 


समारोह में टेक्निकल कोऑर्डिनेटर विपिन श्रीवास्तव व रानी मिश्रा ने भी अपने विचार रखे।


कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों का आभार बोर्ड सदस्य गार्गी, रीता, उषा ने व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन समीम अंसारी ने किया।


 कार्यक्रम में क्षेत्र की सैकड़ों महिलाओं सहित संस्था के कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे