Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...रक्तदान करके मनाया जन्मदिन


अखिलेश्वर तिवारी/वेद मिश्र 
जनपद बलरामपुर के निवासी प्रसिद्ध समाजसेवी व रक्तदान ई आलोक अग्रवाल ने अपने जन्मदिन को अनूठे तरीके से मनाया है शनिवार को उन्होंने अपना जन्मदिन कई रक्तदानी साथियों के साथ रक्तदान करके मनाया । जन्मदिन मनाने का इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता। अपने 56वें जन्मदिवस पर वर्ष 2022 के चतुर्थ स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया की उत्तर प्रदेश राज्य शाखा की तुलसीपुर इकाई के चेयरमैन व रक्तदानी आलोक अग्रवाल द्वारा निफा तथा जी. एस. पाल बजाज शोरूम के संयुक्त सहयोग से 4 जून को से जी एस पाल बजाज शोरुम पर संयुक्त चिकित्सालय स्थित ब्लड बैंक के सहयोग से किया गया।


जानकारी के अनुसार रक्तदान शिविर का शुभारंभ विकास दीप सिंह कमांडेंट 50 वीं बटालियन एसएसबी द्वारा रक्तदान करके किया गया । रक्तदान शिविर में जिले के वरिष्ठ स्वयंसेवी व रक्तदानी आलोक अग्रवाल द्वारा अपने 56वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में स्वयं 24वाँ रक्तदान किया गया। इकाई के सचिव संदीप उपाध्याय ने कहा कि कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान करके किसी परिवार की खुशियों का कारण बन सकता है। 


रक्तदान के माध्यम से एक ओर जरूरतमंदों की मदद होती है और दूसरी तरफ आप समाज के लिए एक विशेष आदर्श प्रस्तुत करते हैं। उन्होंने बताया कि रक्त का निर्माण किसी भी तरीके से नहीं किया जा सकता है। खून की आवश्यकता होने पर किसी अन्य के द्वारा किए जाने वाले रक्तदान से ही रक्त की पूर्ति सम्भव है। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ समाजसेवी, रक्तदानी आलोक अग्रवाल विगत 5 वर्षों से लगातार अपने जन्मदिन पर रक्तदान करते हुए रक्तदान शिविर का आयोजन करते आ रहे हैं । उन्होंने कहा कि आज के शिविर में रक्तदान करने वालों में 8 बार रक्तदान कर चुके अनुज कुमार अग्रवाल, 6 बार के रक्तदानी आशीष अग्रवाल और आंशिका अग्रवाल, 5 बार के रक्तदानी नवीन कुमार सिंह सहित 10 लोग शामिल हुए। सभी का विधिवत तरीके से वजन, ब्लड प्रेशर व हीमोग्लोबिन जाँच करने के उपरांत इनसे रक्तदान कराया गया। कुछ लोग शारीरिक रूप या मेडिकली अनफिट होने की वजह से रक्तदान से वंचित रह गए जिनको स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी दी गई जिससे वह अगले रक्तदान शिविर में रक्तदान कर सकें ।शिविर में गोण्डा से आई हुई ब्लड कलेक्शन एवं ट्रांसपोर्ट वैन में ही डॉ प्रभात कुमार त्रिपाठी द्वारा केक कटवाकर आलोक अग्रवाल का जन्मदिन भी मनाया गया। कमांडेंट विकास दीप सिंह ने पौधा देते हुए जन्मदिन की बधाई दी। इस अवसर पर डॉ राकेश चंद्र श्रीवास्तव व विनोद बंसल सहित अन्य उपस्थित लोगों ने भी बधाई देते हुए उनके द्वारा रक्तदान के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की सराहना की। शिविर में रक्तदान करने वाले सभी रक्तदानियों को संस्था की तरफ़ से सर्टिफिकेट एवं सैनिटाइजर तथा डॉ प्रभात कुमार त्रिपाठी द्वारा सेब एवं केले का वितरण किया गया। शिविर के आयोजन में स्थानीय ब्लड बैंक से डॉ. प्रभात कुमार त्रिपाठी, सी. पी. श्रीवास्तव (लैब टेक्नीशियन), अशोक पांडेय (लैब टेक्नीशियन), हिमांशु तिवारी (काउंसलर), अभिषेक, अम्बरीष, सुधांशु एवं विकास सिंह का विशेष व महत्वपूर्ण योगदान रहा ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे