Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर मथुरा बाजार में निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया शिविर में 350 से अधिक महीनों का परीक्षण जांच एवं दवा का वितरण कराया गया

 26 जून को मथुरा बाजार में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया । स्वास्थ्य शिविर में मौजूद सर्जन डॉ. अरुण कुमार ने बताया कि खानपान में लापरवाही पौष्टिक आहार न लेना तेजी से बीमारी का कारण बन रहा है। इससे बचने के लिए सभी लोग नियमित पौष्टिक आहार लें।  साथ ही दूध का सेवन भी अवश्य करें। उन्होंने कहा कि यहां अधिकांश मरीज हड्डी से जुड़ी बीमारियों के हैं। जिसका कारण शरीर में कैल्शियम की कमी है। अनियमित खान-पान से गैस्ट्राइटिस की बीमारी भी तेजी से बढ़ रही है जिससे मरीजों को गैस व पेट संबंधी समस्या होती है। इससे बचने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखें। महिला विशेषज्ञ डॉ. मेधावी सिंह ने बताया कि यहां महिलाओं में एनीमिया (खून की कमी) प्रमुख समस्या है। जिसके चलते गर्भावस्था एवं प्रसव के दौरान जच्च-बच्चा दोनों को जान जोखिम में डालनी पड़ती है। इससे बचाव के लिए गर्भावस्था में समय पर जांच व  खान-पान में विशेष देखभाल जरूरी है। कहा कि गर्भवती की जांच के लिए सरकारी अस्पताल में 9 तारीख को विशेष दिवस मनाया जाता है जहां सभी जांच मुफ्त होती है। साथ ही संयुक्त जिला चिकित्सालय व जिला महिला अस्पताल समेत कई जगह मुफ्त अल्ट्रासाउंड की सुविधा भी है मरीज वहां जाकर एक रुपए के पर्चे पर बेहतर इलाज करा सकते हैं। डॉ मेधावी ने गर्भवती महिलाओं के साथ किशोरी व स्त्री रोग से जूझ रहे मरीजों का उपचार किया। डॉ.एके कौशल में सर्दी जुखाम बुखार से जूझ रहे मरीजों को आवश्यक जांच चिकित्सीय सलाह दी। प्रतिनिधि सगीर के सहयोग से आयोजित शिविर में डॉ नदीम,  सत्यदेव, सूरजभान, अनुज व जीतेन्द्र ने मरीजों को दवा वितरित की। इसमें शिव प्रताप सिंह, संजय मिश्रा, बब्लू चौधरी ने मरीजों का सहयोग किया। 

 मुफ्त जांच की रही सुविधा
शिविर में चिकित्सकों की ओर से मुफ्त जांच भी कराई गई। जिसमें लैब टेक्नीशियन मोहित ने मरीजों के खून का स्तर (हीमोग्लोबिन) रक्तचाप (बीवी),  मधुमेह (शुगर) व पेशाब में संक्रमण  (यूरिन इंफेक्शन) की मुफ्त जांच की।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे