Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

धौरहरा में बृक्षारोपण के लिए वन विभाग ने बांटें 559437 पौधे



तहसील क्षेत्र के तीनों ब्लॉकों की 158 ग्राम पंचायत व एक नगर पंचायत के सुपुर्द की गई पौध


बृहद स्तर पर ईसानगर की 81 धौरहरा की 49 व रमियाबेहड़ ब्लॉक की 28 ग्राम पंचायतों समेत एक नगर पंचायत में बृक्षारोपण हुआ शुरू

कमलेश

धौरहरा-लखीमपुरखीरी: तहसील धौरहरा में पर्यावरण बचाओ अभियान के अंतर्गत स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव के तत्वाधान कार्यक्रम के तहत उत्तर खीरी वन रेंज धौरहरा ने क्षेत्र के तीनों ब्लाकों की 158 ग्राम पंचायतों समेत एक नगर पंचायत में नवनियुक्त ग्राम प्रधानों व नगर पंचायत अध्यक्ष को गांवों में बृहद स्तर पर बृक्षारोपण करने के लिए 5,59,437 तैयार की गई पौध का वितरण कर दिया है।


वहीं पौध प्राप्त कर अधिकतर ग्राम प्रधानों ने गांव स्तर पर बृक्षारोपण का कार्य जोरशोर से शुरू कर दिया है, जिसमें मंगलवार को क्षेत्र के समस्त सरकारी प्राइवेट स्कूल कालेज समेत सरकारी कार्यालयों में पौधों को लगाने का काम शुरू हो गया।

उत्तर खीरी वन रेंज धौरहरा में पर्यावरण बचाओ अभियान को जोरशोर से शुरू करते हुए वन क्षेत्राधिकारी गजेंद्र सिंह की देखरेख में तैयार की गई आँवला, सागौन,शीशम,नीम,अमरूद,सहजन,बांस,अर्जुन व जामुन की करीब 600000 पौध को ईसानगर की 81 ग्राम पंचायतों में 2,84,958 पौधे,धौरहरा की 49 ग्राम पंचायतों में 1,72,382 पौधे व रमियाबेहड़ ब्लॉक की 28 ग्राम पंचायतों में 98,504 व नगर पंचायत धौरहरा को 3518 समेत अमृत वन में 75 पौधे व प्रति गांव व नगर पंचायत में 3518 पौधों के हिसाब से 559437 पौधे वितरित कर दिए है।


वहीं वन रेंज से तीनों ब्लॉकों के समस्त 158 ग्राम प्रधानों ने अपने अपने संसाधनों से पौधे प्राप्त कर ग्राम वासियों को वितरित कर मंगलवार को सुबह से ही जोरशोर से बृक्षारोपण का कार्य शुरू करवा दिया।

इस दौरान वनक्षेत्राधिकारी गजेंद्र सिंह ने बताया कि धौरहरा रेंज में करीब छह लाख पौध तैयार की गई थी, वह लगभग सभी गांवों में वितरित कर दी गई है। 


अब ग्राम प्रधानों की जिम्मेदारी बनती है, कि वह अपनी अपनी ग्राम पंचायतों में खाली पड़ी जमीन पर पौधों को सही ढंग से लगाकर उनकी देखरेख करें।


मंगलवार को सुबह से ही गांव व स्कूल कालेजों में लगने लगे पौधें


पर्यावरण बचाओ अभियान के तहत धौरहरा तहसील क्षेत्र में मंगलवार को सुबह से ही परिषदीय स्कूलों व कालेजो समेत गांवों के साथ साथ सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों,शिक्षकों ग्राम प्रधानों के साथ साथ बच्चे व बुजुर्गों एवं महिलाओं ने उत्साहपूर्वक पौधों को रोपित करने का काम शुरू कर दिया जो लगातार जारी है। 


वहीं इस बाबत खंड शिक्षा अधिकारी ईसानगर अख़िलानंद राय ने बताया कि पेड़ों से ही मनुष्य का जीवन सुखमय बनाया जा सकता है। 


इस लिए इनको रोपित करने के बाद इनकी विशेष रूप से देखरेख करते हुए पालन पोषण भी करते रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे