Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

डिजिटल इंडिया में गांव के ग्रामीणों को नहीं नसीब है रास्ते में खड़ंजा



रवि दुबे 

बाबागंज/प्रतापगढ़ एक तरफ भारत सरकार डिजिटल इंडिया की बात कर रही है । बड़े शहरों में सड़कों से लेकर कार्यालय तक चमकाए जा रहे हैं । 


कार्यालयों में मार्बल टाइल्स लगा कर खूबसूरत बनाया जा रहा है। सड़कों को चौड़ीकरण कर एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है । तो दूसरी तरफ गांव क्षेत्र में लोग रास्ते को तरस रहे हैं । 


उबड़ खाबड़ रास्ते में लोग बाजार अस्पताल जाने को मजबूर हैं । छोटे-छोटे बच्चे इसी उबड़ खाबड़ रास्ते से स्कूल जाते हैं । 


बीमार वृद्ध कमजोर विकलांग लोगो को भी उबड़ खाबड़ रास्ते में सफर करने को मजबूर होना पड़ता है । यह कैसा डिजिटल इंडिया है कि अधिकारी मंत्री के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं । 


आम जनमानस को विकास के मामले में 70 साल पुराने दशा पर छोड़ दिया गया है गांव का विकास किए बिना  डिजिटल इंडिया का सपना कैसे पूरा होगा लेकिन इस पर अधिकारी से लेकर मंत्री तक विचार नहीं कर रहे हैं हम बात कर रहे हैं ।


प्रतापगढ़ जनपद के कुंडा तहसील के बाबागंज विधानसभा अंतर्गत ग्रामसभा रमईपुर के ठाकुर का पुरवा मुर्तजापुर में गांव के लोगों को आने जाने के लिए 15 वर्षों पहले एक रास्ते में खड़ंजा लगाया गया था ।



लेकिन खड़ंजा लगाने में जमकर भ्रष्टाचार हुआ जिससे कुछ दिनों बाद ही खड़ंजा उखड़ गया है । दूसरी बार इस रास्ते को मरम्मत कराने का प्रयास जिम्मेदारों ने नहीं किया है 10 वर्षों से लगातार उखड़े खड़ंजा से ग्रामीण आने जाने को विवश हैं ।


इस खड़ंजा की दुर्दशा का आलम यह है कि इससे अच्छी तो गांव की पगडंडी होती है जिसमें जमीन कच्ची जरूर होती है लेकिन रास्ते में उबड़ खाबड़ गड्ढे नहीं होते है ।



खड़ंजा लगाने के बाद जब यह खड़ंजा उखड़ गया तो इसकी हालत पगडंडी से ज्यादा खराब हो गई है लेकिन जिला प्रशासन से लेकर सांसद विधायक मंत्री ने भी गांव की खराब सड़क की मरम्मत की पहल नहीं की है ।


इस बीच उत्तर प्रदेश में बसपा की मायावती की सरकार समाजवादी के अखिलेश यादव की सरकार और भाजपा की योगी सरकार भी सत्ता में काबिज रह चुकी है ।


लेकिन गांव के लोगों की विकराल समस्या के समाधान की ओर किसी सरकार ने पहल नहीं की है जिससे डिजिटल इंडिया के सपने पर ग्रहण लगता दिख रहा है । जिम्मेदार अधिकारी और जनप्रनिधि मौन।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे